राह चलते रहें सतर्क, सुरक्षित पहुंचे घर

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: परिवार में आपके पिता-मां, बीबी-बेटे-बेटी इंतजार करते ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 08:14 PM (IST) Updated:Mon, 12 Nov 2018 08:14 PM (IST)
राह चलते रहें सतर्क, सुरक्षित पहुंचे घर
राह चलते रहें सतर्क, सुरक्षित पहुंचे घर

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: परिवार में आपके पिता-मां, बीबी-बेटे-बेटी इंतजार करते हुए एक-एक पल उनका घंटों में बीतता है। ऐसे में आपकी भी जिम्मेदारी उनके प्रति है कि रोड पर चलते समय पूरी सतर्कता बरतें और सुरक्षित घर पहुंचे। लगातार सड़क हादसों की सबसे बड़ी वजह सामने रोड पर खड़े वाहन या फिर तेज रफ्तार होती है। परिवहन के जो नियम होते हैं उनका पालन न के बराबर होता है। अधिकांश घटनाएं ट्रैक्टर या टेंपो के कारण होती हैं। बाइक चालक भी नियमों की अनदेखी करते हैं और दुर्घटना का शिकार होते हैं।

हारुन और दीपक रोड के किनारे आटो में थे। उन्हें अहसास भी नहीं था कि उनका वाहन रोड के किनारे होने के बाद भी किसी हादसे का शिकार हो सकता है। तीन दिन पूर्व माती रोड पर एक अनियंत्रित ट्रैक्टर ने आटो में टक्कर मार दी थी जिसमें हारून की मौत हो गई थी और दीपक गंभीर रूप से जख्मी हो गया था। एक सप्ताह पहले सरवन खेड़ा दो युवक जो ट्रैक्टर से ईंट लेकर जा रहे थे, हाईवे पर पीछे से डंपर ने टक्कर मार दी थी। इसमें एक युवक की मौत हो गई थी। तीन दिन पहले दो बाइकें आपस में टकराने से एक की मौत हो गई थी। यह कुछ हादसे उदाहरण हैं लापरवाही के। जिसमें जरा सी सुरक्षा बरती जाती तो कई जाने बच जातीं। कैसे बरतें सावधानी-

-कोहरे में वाहन को तेज स्पीड में चलाने की गलती न करें। कोहरे में जाने से पहले व्हीकल मिरर को साफ कर लें और चेक कर लें। हाईवे पर सड़कों के किनारे पर इंडिकेटर कुछ समय पहले ही बंद कर दें फिर जिससे वाहन को सड़क किनारे पार्क करते समय गाड़ी की सही स्थिति का पता लग सके। अगर आपकी कार में फॉग लैंप्स नहीं है तो छोड़ने के दौरान सुरक्षा संबंधी हिदायतों का ध्यान दें।

कोहरे में वाहन चालक को ध्यान रखना चाहिए कि ब्रेक लगाते समय वाहन बेकाबू न हो जाए। धुंध के दौरान गाड़ियों में फॉग लाइट का इस्तेमाल करें। धुंध में गाड़ी चलाते समय वाहन के आगे-पीछे की लाइट जलाकर रखें। चालक बरतें सावधानी

चालक सावधानी बरतें और जागरूक रहें तो काफी हद तक हादसों पर अंकुश लगाया जा सकता है। कोहरे के दौरान घर से थोड़ा पहले निकलें। वाहन की नियमित जांच कराएं। विशेष रूप से लाइट, ब्रेक, टायर, ¨वडस्क्रीन, वाइपर, रेडिएटर, बैटरी और कार ही¨टग सिस्टम पर ध्यान रखें। सामने और बगल के वाहनों से उचित दूरी बनाकर रखें। गाड़िया लेन में चलाएं। कोहरा ज्यादा हो तो छंटने का इंतजार करें। वाहन में कुछ भी खाने पीने से बचें। शराब व अन्य नशीले पदार्थो का सेवन न करें। शराब पीकर वाहन न चलाएं।

सरिया, बांस लाद कर बांट रहे मौत

सड़क पर नियमों की धज्जी उड़ाते ट्रैक्टर, ट्रक और ट्राला खुलेआम सरिया, बांस, इंगल लेकर जाते नजर आते हैं। वैसे आरटीओ विभाग दावा तो करता है कि नियम कायदे से वाहन चलते हैं लेकिन ऐसा है नहीं। खुलेआम ट्रैक्टर और ट्रक बाडी के बाहर तक खतरनाक सरिया लाद कर मौत बांटते घूम रहे हैं। नियम यह है कि वाहन के अंदर ही सरिया, इंगल और बांस लदे होने चाहिए। यदि ऐसा नहीं है तो वाहन चालक को सरिया मोड़ कर रखनी चाहिए, परंतु सच्चाई यह है कि कभी भी ऐसे वाहन सरिया आदि को मोड़ कर नहीं रखते।

- सरिया, इंगल लादने के दौरान नियम है कि वह वाहन की बाडी के अंदर हों, ऐसा न होने पर प्रति वाहन सौ रुपये चालान होता है, दो माह के अंदर आधा दर्जन वाहन चालकों पर दंड किया जा चुका है।-सुनील दत्त, एआरटीओ कानपुर देहात।

chat bot
आपका साथी