पहली बार हुई पुरुष शिक्षकों की काउंसि¨लग

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: परिषदीय प्राथमिक विद्यालय में चल रही सहायक अध्यापकों की निय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Sep 2018 05:42 PM (IST) Updated:Mon, 03 Sep 2018 07:33 PM (IST)
पहली बार हुई पुरुष शिक्षकों की काउंसि¨लग
पहली बार हुई पुरुष शिक्षकों की काउंसि¨लग

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: परिषदीय प्राथमिक विद्यालय में चल रही सहायक अध्यापकों की नियुक्त प्रक्रिया के तीसरे दिन पुरुष अभ्यर्थियों के विकल्प भराए गए। यह प्रक्रिया विभाग में पहली बार अपनाई गई है। अभी तक विभाग महिला अभ्यर्थियों की काउंसि¨लग कराता था। जबकि पुरुषों को रोस्टर के अनुसार विद्यालय आवंटित किए जाते थे।

सोमवार को तीसरे दिन हुई काउंसि¨लग में 125 पुरुष अभ्यर्थियों में 121 ने विकल्प भरे। जबकि 5 अनुपस्थित रहे। वहीं जिले को आवंटित हुए 148 नए अभ्यर्थियों ने अपने मूल प्रपत्र भरे, जिनका देर शाम तक डाटा सीट से मिलान होता रहा।

प्रदेश सरकार ने लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थियों को अलग-अलग जिलों में सहायक अध्यापक की तैनाती देकर पद आवंटित किए हैं। पहले क्रम में जिले को 254 पद आवंटित किए गए थे। एक सितंबर को सभी के मूल अभिलेख जमा करा कर डाटा सीट से मिलान कराया गया। दो महिला अभ्यर्थियों की काउंसि¨लग कराई गई थी। साथ ही शेष बचे 125 पुरुष अभ्यर्थियों को रोस्टर के अनुसार विद्यालय आवंटित किए जाने थे। लेकिन विभाग ने एकाएक नियम बदल दिया। जिसके चलते पहली बार विभाग ने पुरुषों को रोस्टर के बजाए काउंसि¨लग करा कर विद्यालय के विकल्प भराए हैं। इससे पुरुष अभ्यर्थियों को तीन विद्यालयों का विकल्प भरने का पहली बार मौका मिला। बीआरसी अकबरपुर में चल रही काउंसि¨लग के दौरान बीएसए संगीता ¨सह सहित खंड शिक्षा अधिकारी मलासा अरुणोद्य सचान, विवेक सचान, बीआरसी निरुपम तिवारी ने अभिलेखों का मिलान करा कर विद्यालय के विकल्प भराए। बीएसए संगीता ¨सह ने बताया कि शासन से निर्देश थे कि अभ्यर्थियों को काउंसि¨लग के दौरान विद्यालय विकल्प भरने में असुविधा न हो। इसलिए काउंसि¨लग कराने का निर्णय लिया गया। काउंसि¨लग के दौरान अभ्यर्थी आराम से विद्यालय विकल्प अपने हाथों से भरे हैं।

chat bot
आपका साथी