पांच साल बाद भी डिपो से बसों का संचालन नहीं

जागरण संवाददाता कानपुर देहात जनपदवासियों को बेहतर यातायात व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए प

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Jan 2021 05:00 PM (IST) Updated:Sat, 30 Jan 2021 12:44 AM (IST)
पांच साल बाद भी डिपो से बसों का संचालन नहीं
पांच साल बाद भी डिपो से बसों का संचालन नहीं

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जनपदवासियों को बेहतर यातायात व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए पांच वर्ष पूर्व बस डिपो का निर्माण शुरू किया गया। उम्मीद यह थी कि जल्द ही लोगों को रोडवेज बस सेवा का लाभ मिलेगा, लेकिन जिम्मेदारों के उदासीन रवैये के कारण पांच वर्ष बाद भी डिपो संचालन का कार्य निरीक्षण और आश्वासन तक ही सिमट कर रह गया है।

परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए शासन के निर्देश पर वर्ष 2015 में झांसी कानपुर हाईवे पर माती मुख्यालय के पास रोडवेज डिपो का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। करीब 440 लाख की लागत से होने वाले निर्माण को लेकर जनपदवासियों में खुशी थी कि अब उन्हें जिले से ही लखनऊ, मथुरा, गोरखपुर, प्रयागराज, इटावा, देवरिया ही नहीं बल्कि अन्य जनपदों के लिए सीधे बस मिल सकेगी। इससे उन्हें कानपुर जाने से छुटकारा मिलेगा और समय की बचत भी होगी, लेकिन पांच साल गुजरने के बाद भी अब तक डिपो से बसों का संचालन शुरू नहीं हो सका है। इससे जिले को लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जबकि डिपो संचालन के लिए प्रभारी मंत्री के साथ ही सीडीओ, डीएम, परिवहन निगम ही नहीं बल्कि अन्य जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों ने कई बार निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद हर बार जिलेवासियों को जल्द से जल्द डिपो संचालन के कोरे आश्वासन ही मिले। वहीं वर्ष 2020 के अंत में अग्निशमन से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बाद भी अब तक डिपो से बसों का संचालन नहीं हो सका है। पिछले वर्ष के अंतिम माह में रोडवेज परिवहन निगम के क्षेत्रीय सेवा प्रबंधक, आरएम, एआरएम सहित अन्य अधिकारियों ने आकर डीजल पंप, प्लांट, टूल्स रूम, कैश रूम सहित अन्य स्थानों की स्थिति देखी थी और नए वर्ष के पहले माह में ही डिपो संचालन के दावे किए थे। अब जब पहला माह खत्म होने को है तो एक बार फिर से डिपो संचालन को लेकर सवाल उठ रहे हैं। जिम्मेदारों की उदासीनता के कारण जनपदवासियों में भी निराशा है।

-----------------------

बस डिपो के संचालन को लेकर सभी प्राथमिक तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। जल्द ही डिपो का संचालन कराया जाएगा।

- सुदेश निगम एआरएम, रोडवेज

- बस डिपो के संचालन को लेकर शासन स्तर पर भी बात हुई है। शीघ्र ही डिपो संचालन का आश्वासन मिला है। उम्मीद है कि जल्द ही डिपो से बसें चलना शुरू होंगी।

-प्रतिभा शुक्ला, विधायक अकबरपुर-रनियां

chat bot
आपका साथी