दो किसानों की मौत के बाद चेता प्रशासन, बनी अस्थायी गोशाला

संवाद सहयोगी रसूलाबाद गोपालपुर प्राथमिक विद्यालय में शनिवार किसानों ने बेसहारा मवेशियों क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Jan 2022 08:14 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jan 2022 08:34 PM (IST)
दो किसानों की मौत के बाद चेता प्रशासन, बनी अस्थायी गोशाला
दो किसानों की मौत के बाद चेता प्रशासन, बनी अस्थायी गोशाला

संवाद सहयोगी, रसूलाबाद : गोपालपुर प्राथमिक विद्यालय में शनिवार किसानों ने बेसहारा मवेशियों को घेरकर बंद कर दिया था। वहीं फसलों की रखवाली के दौरान दो किसानों की मौत हो गई थी, जिसके बाद प्रशासन ने इसे गंभीरता से लेते हुए अस्थायी गोशाला बनाने के निर्देश दिए हैं। स्थानीय प्रशासन के निर्देश पर मित्रसेनपुर कहिजरी के मजरा भगवंतपुर में गोशाला बनाने का कार्य शुरू करा दिया गया है।

बेसहारा मवेशियों से परेशान किसानों ने खेतों में तैयार हो रही रबी फसलों की सुरक्षित करने के लिए कड़ाके की सर्दी होने के बावजूद फसलों की रखवाली करने में जुटे थे। शुक्रवार रात में रखवाली कर रहे 40 वर्षीय हरिश्चंद्र की सर्दी लगने से मौत हो गई थी। वहीं गांव के ही 40 वर्षीय उजियारे लाल पाल खेतों में रखवाली करने गए थे रात को घर लौटने पर मौत हो गई। दो किसानों की मौत से गुस्साए ग्रामीणों ने शनिवार को बेसहारा मवेशियों को घेर कर प्राथमिक विद्यालय गोपालपुर में बंद कर दिया था। मामले में विद्यालय की प्रधानाध्यापिका शची शर्मा ने अज्ञात ग्रामीणों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। एसडीएम रसूलाबाद जितेंद्र कटियार ने बताया कि किसानों की समस्या को देखते हुए ग्राम सभा की भगवंतपुर में खाली पड़ी जमीन को चिन्हांकित करने के लिए लेखपालों की टीम वहां भेजी गई है। जमीन का चिन्हांकन कर अस्थाई गोशाला का निर्माण कराया जाएगा। प्राथमिक विद्यालय गोपालपुर में बंद बेसहारा मवेशियों को वहीं भेजा जाएगा। ग्राम प्रधान के पति शिवमंगल ने भी एसडीएम के निर्देश की पुष्टि की है।

---------

खबर का लिया संज्ञान बनी अस्थाई गोशाला

-बिलहा के शब्बीर हसन, जितेंद्र प्रताप सिंह, सुधीर सिंह, कमल प्रताप सिंह, रफीक, रामरतन, राजू सिंह, रशीद, मुन्नू, बरजोर सिंह आदि ने बताया कि उन्होंने 16 दिसंबर को जिलाधिकारी से बेसहारा मवेशियों से छुटकारा दिलाने की मांग की थी। कोई सुनवाई न होने पर शिकायत उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद अध्यक्ष से की थी। मामले को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से उठाया था, जिसके बाद रविवार सचिव आशुतोष सिंह सहित अन्य टीम गांव पहुंची और अस्थायी गोशाला बनाने का कार्य शुरू कराया।

chat bot
आपका साथी