खेत देखने गए वृद्ध की हालत बिगड़ी, मौत

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जनपद में बारिश के बाद बीमारी का प्रकोप शुरू हो गया है। सोमवार को पुख

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Jul 2017 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 26 Jul 2017 01:01 AM (IST)
खेत देखने गए वृद्ध की हालत बिगड़ी, मौत
खेत देखने गए वृद्ध की हालत बिगड़ी, मौत

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : जनपद में बारिश के बाद बीमारी का प्रकोप शुरू हो गया है। सोमवार को पुखरायां से खेत देखने बुधौली गांव गए बुजुर्ग की अचानक तेज बुखार आने से हालत बिगड़ गई। जिला अस्पताल से कानपुर रेफर किए जाने पर रास्ते में उनकी मौत हो गई। जिले में इस माह बीमारी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या चार हो गई है।

जनपद में बारिश शुरू होने के बाद जलभराव व गंदगी से वैक्टरजनित बीमारियों का प्रकोप शुरू हो गया है। बड़ी संख्या में लोग बुखार, पेट दर्द, उल्टी दस्त की चपेट में आकर अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। बीती 12 जुलाई को बुखार से पीड़ित अकबरपुर ब्लाक के बिगाही निवासी मो. यूनुस की पत्नी गुड़िया (35) व 13 जुलाई को उल्टी दस्त से पीड़ित झींझक के इकरामपुर मजरा घनतलैया निवासी रामनाथ के पुत्र पंकज (22) की मौत हो गई थी। 16 जुलाई को दवा लेने सीएचसी आते समय बीमार सहतावन पुरवा के विनोद कुमार (35) की बस स्टाप के पास गश खाकर गिरने से मौत हो गई थी। जगतपुरी अहरौली शेख पुखरायां से अपने पैतृक गांव बुधौली गए शिव कुमार रविवार रात तेज बुखार की चपेट में आ गए। हालत में कुछ सुधार होने पर वह सोमवार को अपने खेत देखने गए थे, जहां चक्कर आने से वह गश खाकर गिर पड़े। पुत्र पवन कुमार उन्हें जिला अस्पताल लाए। डाक्टरों ने प्राथमिक इलाज के बाद कानपुर रेफर कर दिया लेकिन रास्ते में उनकी मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भिजवाया। कोतवाल शैलेंद्र ¨सह ने बताया कि प्राथमिक छानबीन में बीमारी से वृद्ध की मौत होने की बात सामने आई है। पुत्र ने फसल खराब होने से उनकी हालत बिगड़ने व इलाज के लिए कानपुर ले जाते समय मौत होने की सूचना दी है।

---------------------

स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों का अलर्ट जारी

सीएमओ डा.सुरेंद्र कुमार रावत का कहना है कि बारिश के बाद जलभराव के मद्देनजर बीमारी की संभावना को लेकर सभी ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को अलर्ट कर दिया गया है। जिले व ब्लाक स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीमें गठित हो चुकी हैं। आशा व एएनएम के पास फ्री मोबाइल सेवा उपलब्ध होने के कारण बीमारी की सूचना तत्काल ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य केंद्रों में देने के निर्देश दिए हैं। सभी स्वास्थ्य केंद्रों में डाक्टरों, कर्मियों व दवाइयों की उपलब्धता की हिदायत दी गई है। ब्लाक स्तर से बीमारी से मौत की कोई सूचना नहीं मिली है।

chat bot
आपका साथी