अब सिंहपुर में बुखार का प्रकोप,स्वास्थ टीम का डेरा

चौबेपुर,संवाद सहयोगी : शिवराजपुर के बसेन गांव के बाद बुधवार को सिंहपुर में बुखार से दो दर्जन लोगो के

By Edited By: Publish:Tue, 30 Aug 2016 11:32 PM (IST) Updated:Tue, 30 Aug 2016 11:32 PM (IST)
अब सिंहपुर में बुखार का प्रकोप,स्वास्थ टीम का डेरा

चौबेपुर,संवाद सहयोगी : शिवराजपुर के बसेन गांव के बाद बुधवार को सिंहपुर में बुखार से दो दर्जन लोगो के पीड़ित होने की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दवाओं को वितरण कराया। गांव के कुओं का क्लोरीनीकरण कराने के साथ गलियों में डीडीटी का छिड़काव शुरू कराया।

नहर पटरी क्षेत्र के गांवों में गंदगी व गोबर की संड़ाध से बीमारियां फैल रही हैं। बसेन गांव के बाद सिंहपुर में दो दर्जन से अधिक लोग बुखार से पीड़ित है। मंगलवार को आधा दर्जन बुखार पीड़ितों के सीएचसी पहुंचने पर स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सकों की टीम गांव रवाना की। टीम को हरीकिशन, सूरज, गुड़िया, विकास अवस्थी, रामआसरे, मुकेश दुबे, निशा दुबे, रामू पांडेय, जया, रिषू, रामू मिश्रा, भोले, रमाकांत समेत दो दर्जन ग्रामीण बुखार से पीड़ित मिले। शिवराजपुर सीएचसी से सिंहपुर गांव पहुंची टीम ने कुओं में क्लोरीन की गोलियां डलवाई। चिकित्सकों ने ग्रामीणों को स्वच्छता बनाये रखने व गंदगी से बचाव करने की सलाह दी।

--------------------

बसेन में बुखार पीड़ितों को राहत

शिवराजपुर के बसेन गांव में रविवार को बुखार से दो बच्चों की मौत के बाद ग्रामीण बेहद सजग हैं। दो दिन से गांव में डेरा डाले स्वास्थ्य टीम बुखार पीड़ितों की जांच कर दवाएं दे रही है। 47 बुखार पीड़ितों में 17 को छोड़ कर अन्य को राहत है। सीएचसी प्रभारी के निर्देश पर गांव में एएनएम व हेल्थ सुपरवाइजर रात्रि प्रवास कर रहे हैं।

---------------------

बैठक बुलाई

शिवराजपुर के बसेन गांव में बुखार से दो बच्चों की मौत के बाद जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को ग्राम प्रधानों के साथ बैठक करने के निर्देश दिये है। जिलाधिकारी ने बीडीओ व सीएचसी प्रभारियों को संक्रामक रोगों से बचाव करने के लिए ग्राम प्रधानों को जागरूक करने के निर्देश जारी किए हैं। बुधवार को शिवराजपुर व चौबेपुर में संक्रामक रोग बचाव जागरूकता शिविर लगाये जाएंगे।

-------------------

संक्रामक रोग को लेकर सर्तकता बरती जा रही है। बीमारी प्रभावित गांवों में कुओं का क्लोरीनीकरण कराया जा रहा है। बसेन में पीड़ितों की हालत अब समान्य है। सिंहपुर में तीन परिवारों में एक दर्जन बुखार पीड़ितों को दवा दी गई है।

-डॉ. राजेश मिश्रा, प्रभारी चिकित्साधिकारी शिवराजपुर

chat bot
आपका साथी