गंदगी पर भड़कीं महापौर, ताबड़तोड़ कार्रवाई

भीषण गंदगी, टूटी पुलिया और समस्याओं से जूझ रहे दादानगर-पनकी औद्योगिक क्षेत्र की बदहाली देख महापौर प्रमिला पांडेय का पारा चढ़ गया। एक्शन मोड में आईं महापौर ने गंदगी फैलाने वालों के प्रति कड़ा रुख दिखा कर जुर्माना वसूल कराया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Oct 2018 12:01 AM (IST) Updated:Thu, 11 Oct 2018 02:56 AM (IST)
गंदगी पर भड़कीं महापौर, ताबड़तोड़ कार्रवाई
गंदगी पर भड़कीं महापौर, ताबड़तोड़ कार्रवाई

जागरण संवाददाता, कानपुर : भीषण गंदगी, टूटी पुलिया और समस्याओं से जूझ रहे दादानगर-पनकी औद्योगिक क्षेत्र की बदहाली देख महापौर प्रमिला पांडेय का पारा चढ़ गया। एक्शन मोड में आईं महापौर ने गंदगी फैलाने वालों के प्रति कड़ा रुख दिखा कर जुर्माना वसूल कराया। गंदगी फैलाने वालों को नोटिस देने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। टूटी पुलिया का निर्माण भी शुरू करा दिया तो स्वास्थ्य विभाग की टीम लगाकर कई ट्रक कूड़ा उठवाया।

दादानगर व पनकी औद्योगिक क्षेत्र में नाला चोक होने और जगह-जगह फैली गंदगी के कारण वाहनों का निकलना दूभर है। बदबू के कारण वहां से आवागमन में काफी मुश्किल होती है। बुधवार दोपहर औद्योगिक क्षेत्र पहुंचीं महापौर केसा रोड पर गंदगी देख रुक गईं। यहां टूटी पुलिया का निर्माण कराने के निर्देश दिए। शाम को ही निर्माण कार्य शुरू हो गया।

फैक्ट्रियों के बाहर फैला कूड़ा, भवन निर्माण सामग्री और कबाड़ ट्रक खड़े देख फैक्ट्री संचालकों को बुलाने के लिए कर्मचारी भेजे। फैक्ट्री मालिक नहीं आए तो वह खुद उनके दफ्तर पहुंच गईं। उन्होंने साथ चल रहे अधिकारियों को जुर्माना करने के निर्देश दिए। एक फैक्ट्री के बाहर कूड़ा और मौरंग देख महापौर ने अधिकारियों से 50 हजार रुपये जुर्माना लगाने को कहा। इस पर फैक्ट्री मालिक ने तुरंत सफाई कराने की बात कही। इस पर दस हजार रुपये जुर्माना वसूला गया। इसके बाद निरीक्षण में जिस फैक्ट्री के बाहर कूड़ा या सामग्री फैली मिली, उस पर जुर्माना कराती गईं। कुल 50 हजार रुपये जुर्माना वसूल किया गया और कई लोगों को नोटिस दी गई। सख्ती देख फैक्ट्री संचालक खुद सामान हटाने में जुट गए।

अब गंदगी फेंकी तो दोगुना जुर्माना

महापौर ने जोनल स्वास्थ्य अधिकारी अरविंद यादव और रबिश विभाग प्रभारी ए.रहमान को निर्देश दिए कि लगातार मॉनीट¨रग की जाए, फिर से गंदगी, निर्माण सामग्री फेंकने पर दोगुना जुर्माना वसूलें और सामान जब्त कर लें। फैक्ट्री संचालकों को भी चेतावनी दी।

(इनसेट)

उद्यमी शुल्क दें, कूड़ा उठवाने को लगाए जाएंगे वाहन

महापौर ने उद्यमियों को प्रस्ताव दिया कि वह शुल्क दें तो नियमित तौर पर कूड़ा उठाने के लिए वाहन लगाए जाएंगे। इससे क्षेत्र में सफाई रह सकेगी।

chat bot
आपका साथी