आक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा कानपुर मंडल, गांवों में भी बनेंगे वैक्सीनेशन सेंटर

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए जारी तैयारियों की समीक्षा करने कानपुर आए मुख्यमंत्री ने आक्सीजन प्लांटों की स्थापना में तेजी लाने के निर्देश दिए। कहा मंडल के जिलों में जल्द 30 आक्सीजन प्लांट लग जाने से संकट खत्म हो जाएगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 09:49 AM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 09:49 AM (IST)
आक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा कानपुर मंडल, गांवों में भी बनेंगे वैक्सीनेशन सेंटर
मुख्यमंत्री ने कानपुर में तीसरी लहर की तैयारियों को परखा।

कानपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जल्द ही कानपुर आक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा। इसके लिए कानपुर समेत मंडल के सभी जिलों में 30 आक्सीजन प्लांट लगेंगे। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। दूसरी लहर को 30 मई तक पूरी तरह से नियंत्रित कर लेंगे। गांवों में भी वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे। इससे ग्रामीणों को शहरों की तरफ नहीं आना पड़ेगा। इसीलिए कॉमन फैसिलिटी सेंटरों में ही उनके पंजीकरण की व्यवस्था कर दी गई है।

कानपुर में कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा करने आए मुख्यमंत्री ने आक्सीजन प्लांटों की स्थापना में तेजी लाने के निर्देश दिए। केडीए सभागार में पत्रकारों से वार्ता में उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधा। कहा कि जो लोग पहले कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन को बीजेपी या मोदी वैक्सीन कहते थे, वही लोग कह रहे हैं कि वैक्सीन फ्री लगाई जाए, जबकि सभी को निश्शुल्क वैक्सीन लग ही रही है। वैक्सीन की आलोचना करने वालों का दोहरा चरित्र सामने आ गया है।

कहा, कानपुर में 40 फीसद पॉजिटिविटी रेट था, जो घटकर दो फीसद से नीचे आ गया है। दूसरी लहर में कोविड काल में किए गए कार्यों पर कहा, ट्रैक, टेस्ट और ट्रीट के फार्मूले से 21 दिनों में 2.16 लाख लोगों ने कोरोना को मात दिया है। दूसरी लहर में 15 दिन में सूबे में एक लाख पॉजिटिव केस रोजाना आए, लेकिन 24 अप्रैल तक ये आंकड़ा 38 हजार तक सीमित हो गया। प्रदेश में रिकवरी रेट 93 फीसद पर आ गया है और 4.65 करोड़ टेस्ट अब तक किए जा चुके हैं।

सीएम ने कहा कि संभावित तीसरी लहर से पहले ही कानपुर मंडल में आक्सीजन उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो जाएगा। 30 आक्सीजन प्लांट पूरे मंडल में लगाए जा रहे हैं। इसके बाद ट्रेन और हवाई मार्ग से आक्सीजन लाने की जरूरी नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कहा कि मई और जून का राशन फ्री में देने के लिए आया है। अगर, राशन कोटेदार लोगों से राशन के बदले पैसा मांगे तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें और जेल भी भेजें।

chat bot
आपका साथी