कानपुर-लखनऊ रूट पर दो घंटे के लिए रोका गया ट्रेनों का परिचालन, बढ़ते तापमान के मद्​देनजर लिया फैसला

लखनऊ रेल मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि पटरियों को तनाव मुक्त करने के लिए कानपुर लखनऊ रेल रूट दो घंटे तक बाधित रहेगा। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार दोपहर 1230 से लेकर 230 बजे तक डाउन ट्रैक पर रेल पथ विभाग ने ब्लाक लिया गया है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 02:24 PM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 02:24 PM (IST)
कानपुर-लखनऊ रूट पर दो घंटे के लिए रोका गया ट्रेनों का परिचालन, बढ़ते तापमान के मद्​देनजर लिया फैसला
कानपुर लखनऊ रूट के बीच रेल का परिचालन रोके जाने की सांकेतिक तस्वीर।

उन्नाव, जेएनएन। नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत की ओर बढ़ने के बाद से लगातार अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो रही है। इसे देखते हुए रेलवे ने कानपुर-लखनऊ रेल रूट पर सतर्कता बरतनी शुरू की है। सामान्य से ज्यादा तापमान होने की वजह से पटरियों में तनाव होने से फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। इस दुश्वारी से निपटने के लिए रेलपथ विभाग ने ब्लाक लेकर पटरियों को तनाव मुक्त करने की कवायद शुरू की है। शनिवार को दोपहर करीब साढ़े 12 बजे से दोपहर ढाई बजे तक कानपुर-लखनऊ रेल रूट की डाउन लाइन पर ब्लाक लिया गया। इसमें कानपुर से लखनऊ आने वाली ट्रेनों को गंगापुल बायां किनारा रेलवे स्टेशन व कानपुर सेंट्रल स्टेशन के मध्य रोका गया। अप में ट्रेनों का परिचालन जारी रखते हुए डाउन में कार्य शुरू कराया गया।

लखनऊ रेल मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि पटरियों को तनाव मुक्त करने के लिए कानपुर लखनऊ रेल रूट दो घंटे तक बाधित रहेगा। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार दोपहर 12:30 से लेकर 2:30 बजे तक डाउन ट्रैक पर रेल पथ विभाग ने ब्लाक लिया गया है। ब्लॉक अवधि में पटरियों के डिस्ट्रेसिंग (पटरियों को तनाव मुक्त करना) का कार्य कराया जा रहा है। गंगापुल बायां किनारा रेलवे स्टेशन से करीब 200 मीटर दूरी पर ऋषिनगर केबिन से सहजनी के बीच यह कार्य कराया जा रहा है। तापमान बढ़ते ही हर साल पटरियों के तनाव से टूटने की घटनाएं होती हैं। पटरियों को बदलने और उनको तनाव मुक्त करने की प्रक्रिया को पूरा करने का काम तेज कर दिया गया है। डाउन लाइन में नई दिल्ली-लखनऊ स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस व एक मालगाड़ी के गंतव्य को रवाना होने के बाद ब्लाक लिया गया। उन्नाव जंक्शन की लूप लाइन पर भी मरम्मत कार्य दोपहर एक बजे के करीब शुरू कराया गया।

chat bot
आपका साथी