टैक्स न जमा करने पर तीन फैक्ट्रियां सील, पढ़ें अन्य प्रमुख खबरें

पनकी औद्योगिक क्षेत्र में व्यावसायिक टैक्स जमा न होने पर नगर निगम ने की कार्रवाई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 01:29 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 01:29 AM (IST)
टैक्स न जमा करने पर तीन फैक्ट्रियां सील, पढ़ें अन्य प्रमुख खबरें
टैक्स न जमा करने पर तीन फैक्ट्रियां सील, पढ़ें अन्य प्रमुख खबरें

जागरण संवाददाता, कानपुर : पनकी औद्योगिक क्षेत्र में व्यावसायिक टैक्स जमा न होने पर नगर निगम की टीम ने तीन फैक्ट्रियों को सील कर दिया है। इनके बाहर नोटिस भी चस्पा की गई है।

कर अधीक्षक प्रदीप तिवारी ने बताया कि जी-36 सरोज टेक्सटाइल पर 2.39 लाख रुपये, पनकी साइट तीन सी-58 पर 12 लाख रुपये और सी-50 का 11 लाख रुपये का टैक्स बकाया था। इसीलिए तीनों फैक्ट्रियों को सील किया गया। बाद में सी-50 फैक्ट्री प्रबंधन की ओर से पांच लाख रुपये जमा करने पर फैक्ट्री की सील खोल दी गई है। जोनल अधिकारी स्वर्ण सिंह ने बताया कि नगर निगम की टीम लगातार बकाएदारों को चेतावनी दे रही है। न चेतने वालों पर कार्रवाई भी की जा रही है। 1800 श्रमिकों को योजनाओं का लाभ मार्च तक

जासं, कानपुर : श्रम कल्याण परिषद द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ जिले के करीब 1800 श्रमिकों को मिलेगा। 31 दिसंबर 2020 तक इन योजनाओं में इन श्रमिकों ने आवेदन किया है। सभी को मार्च तक हितलाभ देने की तैयारी है। अफसरों का कहना है, कि श्रमिकों के लिए तीन नई योजनाएं और आ गईं हैं जिनमें आवेदन करके वह अधिक लाभ ले सकेंगे। उपश्रमायुक्त अमित मिश्रा ने बताया कि परिषद द्वारा संचालित योजनाओं में जो आवेदन आए हैं, मार्च तक उनका लाभ श्रमिकों को दिया जाएगा।

निजीकरण के विरोध पर अनिश्चितकालीन धरना

जागरण संवाददाता, कानपुर: जाजमऊ स्थित ट्रीटमेंट प्लांट के निजीकरण किए जाने के विरोध में गंगा प्रदूषण एवं जल निगम श्रमिक संघ के बैनर तले कर्मचारियों ने शुक्रवार से अनिश्चितकालीन धरने की शुरुआत की।

संघ के अध्यक्ष सुनील तिवारी ने बताया कि ट्रीटमेंट प्लांट में 211 सविदा कर्मचारी करीब 20 वर्षों से अधिक समय से काम कर रहे हैं। इस बीच जल निगम ने महाराष्ट्र की कंपनी शापुरजी पोलानजी को प्लांट के रखरखाव व संचालन का आदेश दिया है। इस दौरान जल निगम ने कंपनी को पहले से काम कर रहे कर्मचारियों को नियमित किए जाने के कोई निर्देश नहीं दिए है। 10 जनवरी को जिलाधिकारी से वार्ता भी हुई थी लेकिन उन्होंने कर्मचारियों के बेरोजगार हो जाने के बारे में बिल्कुल नहीं सोचा। इससे आक्रोशित कर्मचारियों ने रोजगार जाने पर उग्र आंदोलन करने की बात कही। धरने में दिवारी लाल तिवारी, श्याम सिंह, अमित, आनंद शुक्ला, राजेन्द्र आदि कर्मचारी मौजूद थे। नहर पाटने पर विधायक ने दोनों विभागों की बैठक बुलाई

जासं, कानपुर : डबल पुलिया से जीटी रोड के बीच नहर पटरी सड़क बनाने के दौरान ठेकेदार बिना एनओसी के नहर पाट रहा है। दैनिक जागरण ने मामला उठाया तो विधायक सुरेंद्र मैथानी ने इसे संज्ञान में लेते हुए शनिवार को पीडब्ल्यूडी व सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई है।

पीडब्ल्यूडी 13 करोड़ रुपये से डबल पुलिया से जीटी रोड तक दो लेन की सड़क बनवा रहा है। सिंचाई विभाग से बिना एनओसी लिए ठेकेदार ने नहर का कुछ हिस्सा पाट दिया और आगे भी पाट रहा है। दैनिक जागरण के 13 जनवरी के अंक में खबर छपने के बाद दोनों विभागों के अभियंताओं ने संज्ञान में लिया। इसके बाद गुरुवार को काम बंद हो गया था। विभागों की खींचतान की वजह से विकास कार्य में बाधा न आए, इसके लिए विधायक सुरेंद्र मैथानी ने दोनों अभियंताओं की बैठक बुलाई है। इसके बाद आगे की रूपरेखा तय होगी। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता यासीन खान ने बताया कि नहर पटरी में सड़क बनाने के लिए 2019 में पीडब्ल्यूडी को एनओसी दी गई थी। उसमें साफ लिखा था कि वह नहर से कोई छेड़छाड़ नहीं करेंगे।

chat bot
आपका साथी