CSJMU Kanpur : कालेजों में दो बार होगी शिक्षकों की नियुक्ति, महाविद्यालयों को देना होगा शुल्क

स्ववित्तपोषित कालेजों में प्राचार्य व शिक्षकाें की नियुक्ति वर्ष में केवल दो बार ही हो सकेगी। वहीं सीएसजेएमयू की ओर से नया नियम लागू किया गया है। इसमें महाविद्यालयों को शुल्क भी देना होगा। इसी वर्ष जुलाई में यह प्रकिया शुरू हाेगी।

By Abhishek VermaEdited By: Publish:Tue, 28 Jun 2022 10:37 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jun 2022 10:37 AM (IST)
CSJMU Kanpur : कालेजों में दो बार होगी शिक्षकों की नियुक्ति, महाविद्यालयों को देना होगा शुल्क
सीएसजेएमयू की ओर से नियम लागू किए गए।

कानपुर, जागरण संवाददाता। स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों में प्राचार्य व शिक्षकों की नियुक्ति अब वर्ष में केवल दो बार हो सकेगी। इसके लिए जुलाई व नवंबर में विश्वविद्यालय की पांच सदस्यीय समिति साक्षात्कार प्रक्रिया आयोजित करेगी। समिति में शामिल होने वाले विशेषज्ञों को होने वाला भुगतान विश्वविद्यालय की ओर से किया जाएगा, लेकिन महाविद्यालयों को इसके लिए शुल्क देना होगा। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) की ओर से यह नियम इसी सत्र से लागू किया गया है।

सीएसजेएमयू महाविद्यालय विकास परिषद के निदेशक डा. राजेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों में अभी तक प्राचार्य व शिक्षकों की नियुक्ति संस्थान की जरूरत के मुताबिक वर्ष भर होती थी, लेकिन नई शिक्षा नीति में यह नियुक्तियां अब वर्ष में दो बार सेमेस्टर शुरू होने से पहले होंगी।

इसके लिए पहले की तरह संबद्ध महाविद्यालयों के प्रबंधन को शिक्षकों की कमी होने पर नियुक्ति के लिए आवेदन करना होगा। विश्वविद्यालय की ओर से समिति गठित की जाएगी, जो अभ्यर्थियों को बुलाकर साक्षात्कार लेगी। इस वर्ष जुलाई में प्रक्रिया शुरू होगी।

chat bot
आपका साथी