अब नेत्र दिव्यांग भी चलाएंगे टच स्क्रीन स्मार्टफोन, आसानी से खींचेंगे फोटो और बनाएंगे वीडियो

भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एंड्रॉयड फोन के लिए स्क्रीन रीडिंग सॉफ्टवेयर और मैग्निफायर एप विकसित करा रहा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 08 Jun 2020 09:50 AM (IST) Updated:Mon, 08 Jun 2020 01:50 PM (IST)
अब नेत्र दिव्यांग भी चलाएंगे टच स्क्रीन स्मार्टफोन, आसानी से खींचेंगे फोटो और बनाएंगे वीडियो
अब नेत्र दिव्यांग भी चलाएंगे टच स्क्रीन स्मार्टफोन, आसानी से खींचेंगे फोटो और बनाएंगे वीडियो

कानपुर, [शशांक शेखर भारद्वाज]। नेत्र दिव्यांग भी अब सामान्य लोगों की तरह आसानी से टच स्क्रीन स्मार्टफोन चला सकेंगे। किसी भी एप को न सिर्फ खोल सकेंगे, बल्कि फोटो खींचने के साथ ही वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में अपलोड भी कर पाएंगे। गलत बटन टच होते ही एंड्रॉयड फोन तुरंत जानकारी भी दे देगा, वहीं नेत्रहीन दिव्यांग छात्र देश के साथ ही विदेश के शिक्षण संस्थानों व ऑनलाइन कोर्स के बारे में पता लगा सकेंगे। ऐसी खूबियां भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) द्वारा तैयार कराए जा रहे स्मार्टफोन में होंगी।

स्क्रीन रीडिंग सॉफ्टवेयर और मैग्निफायर एप पर काम

एलिम्को में व्हील चेयर, ट्राई साइकिल, मोटराइज्ड थ्री व्हीलर, कान की मशीन व कृत्रिम अंग समेत अन्य उपकरण बनते हैं। कॉलेज जाने वाले नेत्र दिव्यांग छात्रों के लिए स्मार्टफोन बनते हैं जो आवाज के निर्देश पर चलते हैं। अब तक देश भर में करीब आठ हजार स्मार्टफोन दिए जा चुके हैं। मगर, अब एंड्रॉयड फोन को और अधिक स्मार्ट करने की तैयारी है। मोबाइल फीचर को अपग्रेड कर स्क्रीन रीडिंग सॉफ्टवेयर, मैग्नीफायर एप अपलोड होंगे, जबकि रैम, बैट्री की क्षमता और कैमरे की गुणवत्ता बढ़ाई जाएगी।

आइआइटी, ट्रिपल आइटी से मांगे सुझाव

एलिम्को ने आइआइटी कानपुर व दिल्ली, ट्रिपल आइटी चेन्नई समेत कई तकनीकी संस्थानों से नौ जून तक सुझाव मांगे हैं। नेत्र दिव्यांगों के लिए क्या-क्या सुविधाएं बढ़ाई जा सकती हैं, उसकी जानकारी और तकनीक सहयोग मांगा है। एलिम्को के सीएमडी डीआर सरीन ने बताया कि नए फीचर के स्मार्टफोन से नेत्र दिव्यांग छात्रों को पढ़ाई और शोध कार्यों में काफी मदद मिलेगी। उनके लिए मोबाइल चलाना और भी आसान हो जाएगा। जल्द ही नए खूबियों वाले मोबाइल तैयार कराए जाएंगे।

10 हजार से कम का होगा मोबाइल

विशेषज्ञों के मुताबिक एडिप स्कीम के तहत 10 हजार रुपये से कम के उपकरण दिए जाते हैं। मोबाइल के नए वर्जन की कीमत 10 हजार से कम रहेगी। मोबाइल कंपनियों को सभी फीचर, एप डाउनलोड करके देने होंगे। मोबाइल की गुणवत्ता और फीचर पहले एलिम्को में टेस्ट किए जाएंगे। उनसे नेत्र दिव्यांगों को कितना फायदा मिल रहा है, यह देखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी