ऑक्सीजन से 'जी' उठे उद्योग, 80 फीसद पहुंचा उत्पादन

जागरण संवाददाता कानपुर अनलॉक-5 में उन उद्योगों ने भी उत्पादन में गति पकड़ ली है जिनक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2020 08:41 AM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 08:41 AM (IST)
ऑक्सीजन से 'जी' उठे उद्योग, 80 फीसद पहुंचा उत्पादन
ऑक्सीजन से 'जी' उठे उद्योग, 80 फीसद पहुंचा उत्पादन

जागरण संवाददाता, कानपुर : अनलॉक-5 में उन उद्योगों ने भी उत्पादन में गति पकड़ ली है, जिनका कारोबार बिना ऑक्सीजन के नहीं दौड़ सकता। शहर में कोरोना का असर घटने से इन उद्योगों को भी सेहत संवरने लगी है। वजह, अस्पताल में ऑक्सीजन की मांग सामान्य स्तर पर पहुंचने से अब उद्योगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति सुलभ हो गई है। इसका असर उत्पादन पर दिख रहा है जो औसत 80 फीसद तक पहुंच गया है। शहर की ऑक्सीजन प्लांट इकाइयां प्रतिदिन 500 से 1000 सिलिंडर का उत्पादन कर रही हैं। ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में आइनॉक्स मोदीनगर के नए प्लांट का लाभ भी मिल रहा है।

उद्यमियों के ऑर्डर अब पूरे होने शुरू हुए हैं जो ऑक्सीजन न मिलने के कारण पिछले तीन महीनों से लटके हुए थे। कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते सरकारी व निजी अस्पतालों में जरूरत पूरी करने के लिएा सभी ऑक्सीजन सिलिंडर इकाइयों की 90 फीसद से अधिक सप्लाई वहीं पर थी। इसका सीधा असर उद्योगों पर पड़ रहा था। ऑक्सीजन सिलिंडर का इस्तेमाल रोलिग मिल, फर्निश, वेल्डर, कटिग, हार्डवेयर इंडस्ट्री व मशीनरी उद्योग में होता है। ऑक्सीजन की सप्लाई पूरी न होने के कारण इन सभी उद्योगों में उत्पादन लुढ़क कर 40 फीसद तक पहुंच गया था। शहर की पांच हजार से अधिक औद्योगिक इकाइयां ऑक्सीजन की कमी से जूझ रही थीं। काफी इंतजार के बाद उन्हें पूरी क्षमता के साथ उत्पादन करने के लिए ऑक्सीजन मिलनी शुरू हुई है।

----------------

ऑक्सीजन सिलेंडर के मेरे पास जो ग्राहक थे, उन्हें पहले भी सप्लाई कर रहे थे। आइनॉक्स मोदीनगर में नया प्लांट शुरू होने से ऑक्सीजन की सप्लाई अब और आसानी से हो रही है।

- सुमित बब्बर, ऑक्सीजन सप्लायर

----------------

बीच में ऑक्सीजन सिलिंडर की बेहद कमी हो गई थी। अब फिर उत्पादन बढ़ने के साथ आपूर्ति भी आसानी से की जा रही है। यूनिट में प्रतिदिन 500 से एक हजार सिलिंडर का उत्पादन होता है।'

- अजय मिश्रा, एमडी मुरारी गैस

----------------

ऑक्सीजन सिलिंडर की उपलब्धता आसानी से होने लगी है, लेकिन कीमत बढ़ गई है। इससे बजट डगमगा गया है।

- सतीश गुप्ता, स्टील उद्यमी

----------------

ढाई सौ का सिलिंडर पांच सौ रुपये तक मिल रहा है। बिना इसके हार्डवेयर में उत्पादन संभव नहीं है। ऑक्सीजन मिल रहा है, यही बहुत है।

- अमन घई, हार्डवेयर उद्यमी व महामंत्री लघु उद्योग भारती

chat bot
आपका साथी