उद्योग बंधु की बैठक में बंदी का विरोध

रूमा की डाइंग ब्लीचिंग और जाजमऊ की टेनरी बंदी पर नाराजगी दिखी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 01:17 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 01:17 AM (IST)
उद्योग बंधु की बैठक में बंदी का विरोध
उद्योग बंधु की बैठक में बंदी का विरोध

जागरण संवाददाता, कानपुर : उद्योग बंधु की बैठक में उद्यमियों ने रूमा की डाइंग ब्लीचिंग और जाजमऊ की टेनरी बंदी का विरोध किया। बैठक में आए उद्यमियों ने मानक पूरा होने के बाद भी उद्योगों को बंद किए जाने पर नाराजगी जताई। उनका कहना था कि जिस तरह उद्योगों को बंद किया गया है यह स्थिति ठीक नहीं है। इससे कारोबार चौपट हो गया है। तय हुआ कि सोमवार को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुख्य पर्यावरण अधिकारी और उद्यमियों के साथ डीएम बैठक करेंगे और दिक्कत कहां आ रही है, इस पर चर्चा होगी।

बैठक में उद्यमियों ने कहा कि रूमा औद्योगिक क्षेत्र में ईटीपी चल रहा है। पानी शोधन हो रहा है फिर गंगा में प्रदूषण कैसे फैल रहा है, यह समझ से परे है। उद्योगों के ताले खोले जाएं। मुख्य पर्यावरण अधिकारी कुलदीप मिश्र ने कहा कि गंगा में प्रदूषण मिला है इसलिए टेनरी व डाइंग यूनिटों को बंद किया गया। एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि गंगा को प्रदूषण मुक्त रखना सबकी जिम्मेदारी है। टेनरी मालिक रिजवान नादरी, महमूद आलम समसी, डा. मोहम्मद फिरोज ने कहा कि कहा कि टेनरियों को गलत ढंग से बंद किया गया है। टेनरियों को बंद करके उद्यमियों के साथ अन्याय किया जा रहा है। टेनरियों से निकलने वाले प्रदूषित पानी के शोधन के लिए नौ एमएलडी का एसटीपी लगा है। इससे कम पानी निकलता है फिर शोधन क्यों नहीं हो पा रहा है। एडीएम सिटी ने कहा कि बंद उद्योग कैसे खुलेंगे और इसके लिए क्या उपाय करने हैं, इस पर चर्चा होगी। बैठक में पुलिस अधीक्षक क्राइम राजेश यादव, संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला, उद्यमी ज्ञानेंद्र अवस्थी, बीपी गुप्ता, ज्ञानेंद्र पाठक आदि मौजूद रहे। बताते चलें कि इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आइआए), प्राविंसियल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (पीआइए), फैसिलिटेशन फॉर इंडस्ट्रीज एंड ट्रेड एसोसिएशन (फीटा) और लघु उद्योग भारती आदि संगठनों के पदाधिकारियों ने बैठक के बहिष्कार का ऐलान किया था, हालांकि कई उद्यमी बैठक में पहुंचे।

....................

फजलगंज में डाली जाएगी सीवर लाइन

बैठक में तय किया गया कि फजलगंज औद्योगिक क्षेत्र में पुरानी सीवर लाइन को हटाकर नई सीवर लाइन डाली जाएगी ताकि वहां जलभराव की समस्या से निजात मिल सके। पनकी औद्योगिक क्षेत्र में नई सीवर लाइन डालने पर निर्णय हुआ। एडीएम सिटी ने कहा कि जल्द कार्ययोजना बनाएं।

ये अहम फैसले हुए

- चकेरी क्षेत्र में मार्ग प्रकाश व्यवस्था बेहतर न होने की वजह से शाम सात बजे से रात 12 बजे तक पुलिस गश्त बढ़ेगी।

- पनकी साइट नंबर-1 के नहर पुल से लेकर सीटीआइ चौराहे तक 7.96 करोड़ रुपये से नहर पटरी की सड़क बनेगी।

......

यूपी कब बनेगा गुजरात

उद्यमियों ने अफसरों से कहा कि औद्योगिक क्षेत्र गंदे हैं। जल निकासी की समस्या है। सीवर भराव, टूटी सड़कें मुसीबत बन रही हैं। यूपी के औद्योगिक क्षेत्र गुजरात की तर्ज पर कब विकसित होंगे।

.................

वाणिज्यकर अधिकारी कर रहे उत्पीड़न

वाणिज्यकर अफसर बाजारों में भी वाहनों को रोककर जांच कर रहे हैं। बिना वजह कारोबारियों को परेशान किया जा रहा है। यह स्थिति ठीक नहीं है। यह शिकायत कारोबारियों ने कलेक्ट्रेट में आयोजित व्यापार बंधु की बैठक की। एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि इस संबंध में वाणिज्यकर अफसरों से बात करेंगे।

तय किया गया कि अब प्रत्येक माह व्यापार बंधु की बैठक होगी। बैठक में सभी रजिस्टर्ड संगठनों के पदाधिकारियोंको बुलाया जाएगा। कारोबारियों ने कहा कि अब मंडी शुल्क खत्म किया जाना चाहिए क्योंकि जीएसटी लागू होने के बाद इसकी कोई आवश्यकता नहीं है। इस अवसर पर महेश मेघानी, स्वप्निल शुक्ला, संजय मित्तल आदि उपस्थित रहे।

----------

इन कारोबारियों ने किया बहिष्कार

बैठक में देरी, विभिन्न विभागों द्वारा जांच के नाम पर उत्पीड़न से तमाम कारोबारी नाराज दिखे इसलिए उन्होंने बैठक का बहिष्कार किया। कानपुर उद्योग व्यापार मंडल (श्याम बिहारी मिश्रा गुट) के अध्यक्ष टीकमचंद्र सेठिया, महामंत्री विनोद गुप्ता, विजय पांडेय, मणिकांत जैन, मुकुंद मिश्रा, और कंछल गुट से महामंत्री अनूप तिवारी व उपाध्यक्ष विवेक द्विवेदी आदि ने बैठक में आए जरूर लेकिन विरोध जताया और चले गए। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के महामंत्री ज्ञानेश मिश्र ने पहले ही बहिष्कार की घोषणा की थी इसलिए वह नहीं आए।

chat bot
आपका साथी