दिल के डॉक्टर हैं पर दवाएं नहीं

जागरण संवाददाता, कानपुर : एलएलआर अस्पताल (हैलट) में दिल के मरीजों के लिए प्रत्येक मंगलवार का

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Feb 2018 03:02 AM (IST) Updated:Fri, 23 Feb 2018 03:02 AM (IST)
दिल के डॉक्टर हैं पर दवाएं नहीं
दिल के डॉक्टर हैं पर दवाएं नहीं

जागरण संवाददाता, कानपुर : एलएलआर अस्पताल (हैलट) में दिल के मरीजों के लिए प्रत्येक मंगलवार को विशेष ओपीडी चलती है। सामान्य दिनों में हृदय रोग से संबंधित मरीज मेडिसिन ओपीडी में देखे जाते हैं। इसके बावजूद यहां सिर्फ ब्लड प्रेशर की दवाएं हैं। दिल के मरीज दवाएं बाहर से खरीदने को मजबूर हैं।

जीएसवीएम मेडिकल कालेज के मेडिसिन विभाग में हृदय रोग विशेषज्ञ की तैनाती हो गई है। उनके आने के बाद से एलएलआर अस्पताल में हृदय रोग (कार्डियोलॉजी) की विशेष ओपीडी मंगलवार को चलती है। सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. मोहित सचान मरीज देखते हैं। यहां बीपी एवं हृदय रोग से पीड़ित मरीज देखे जाते हैं। उन्होंने बताया कि ओपीडी के दवा काउंटर पर मरीजों को ब्लड प्रेशर की दवाएं मिलती हैं। हृदय रोगियों के लिए जरूरी दवाएं नहीं हैं। मरीजों को बीपी के साथ खून पतला करने वाली ईको एस्प्रीन एवी दवा अस्पताल में नहीं है। बीपी के अधिकतर मरीजों का रक्तचाप नियंत्रित करने के लिए अर्टोवा 50 एमजी दवा चलती है। इस दवा को दो साल पहले टेंडर में शामिल किया गया था, लेकिन अब नहीं मंगाई जाती है। वहीं रेट कांट्रेक्ट (आरसी) में हृदय रोग की जरूरी दवाएं शामिल नहीं हैं।

कार्डियोलॉजी से भेजते हैं मरीज

लक्ष्मीपत सिंहानिया हृदय रोग संस्थान में मरीजों का दबाव बढ़ रहा है। यहां बेड फुल रहते हैं। ऐसे में मरीजों को प्राथमिक उपचार के बाद एलएलआर रेफर कर देते हैं। उन्हें मेडिसिन विभाग में भर्ती किया जाता है।

बीपी की अस्पताल में उपलब्ध दवा

एम्लोडिपिन 250 मिग्रा, एटीनोनॉल 50 मिग्रा, डिक्सोसिन .25 मिग्रा, रैमीप्रिल व नींद की दवा अल्प्राजोल।

बाले जिम्मेदार

दवाओं के रेट कांट्रेक्ट में इस बार कार्डियोलाजी की दवाएं भी शामिल की गई हैं। बीपी की दवाएं अस्पताल में उपलब्ध हैं। हृदय रोगियों के लिए जरूरी दवाएं भी मंगाई जाएंगी।

डॉ. आरसी गुप्ता, प्रमुख अधीक्षक, एलएलआर अस्पताल।

chat bot
आपका साथी