कानपुर की कई मलिन बस्तियां मतांतरण कराने वाले सिंडीकेट के निशाने पर, जांच में जुटी पुलिस और खुफिया टीमें

कानपुर में कई मलिन बस्तियां मतांतरण के सिंडीकेट से जुड़े लोगों के निशाने पर हैं। पुलिस और खुफिया टीमें सिंडीकेट के नेटवर्क को खंगालने में जुटी हैं। हाल में ही चकेरी में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने मतांतरण का खेल पकड़ा था।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 20 Mar 2023 10:58 AM (IST) Updated:Mon, 20 Mar 2023 10:58 AM (IST)
कानपुर की कई मलिन बस्तियां मतांतरण कराने वाले सिंडीकेट के निशाने पर, जांच में जुटी पुलिस और खुफिया टीमें
कानपुर की कई मलिन बस्तियां मतांतरण से जुड़े लोगों के निशाने पर

जासं, कानपुर : चकेरी चाणक्यपुरी, सनिगवां और रावतपुर की थारू बस्ती के अलावा शहर की और मलिन बस्तियां भी मतांतरण के सिंडीकेट से जुड़े लोगों के निशाने पर हैं। इसकी रोकथाम के लिए कमिश्नरेट के अधिकारियों ने स्थानीय खुफिया और पुलिस को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

पुलिस और खुफिया टीम अलर्ट पर

पुलिस और खुफिया टीमें सिंडीकेट के नेटवर्क को खंगालने में जुटी हैं। वहीं एक टीम फ्लैट से मिले कोरियन भाषा के साहित्य व अन्य दस्तावेजों को खंगाल रही है। चकेरी चाणक्यपुरी में डीआरडीओ कर्मी के फ्लैट में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने मतांतरण का खेल पकड़ा था।

आरोपितों को भेजा गया जेल

पुलिस ने मौके से रजत शाह और अमित मसीह को गिरफ्तार करके जेल भेजा था। आरोपित के पास से बड़ी मात्रा में साहित्य सीडी, एलईडी टीवी समेत अन्य सामान बरामद किया था। जांच में पता चला था कि रजत श्याम नगर में ढाई साल से मतांतरण का खेल कर रहा था।

पुलिस बना रही सरकारी गवाह

इनके गिरोह में शिवांश, शीतल, राणा, जीवन आदि शामिल थे। अब पुलिस इन्हें सरकारी गवाह बनाने की तैयारी कर रही है। पुलिस का मानना है कि रावतपुर की थारू बस्ती के अलावा शहर की अन्य बस्तियां भी सिंडीकेट के निशाने पर थीं।

रजत के मिले तीन आधार कार्ड सभी की जांच

चाणक्यपुरी में मतांतरण के मामले में गिरफ्तार हुआ रजत मूलरूप से कोरिया का रहने वाला बताया जा रहा है। तलाशी के दौरान उसके पास से कानपुर, देहरादून और दिल्ली का आधार कार्ड मिला है। माना जा रहा है कि यह आधार रजत ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर तैयार कराए हैं।

chat bot
आपका साथी