रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर पर इस साल खर्च किए जाएंगे 1.48 लाख करोड़ : मनोज सिन्हा

रेल राज्यमंत्री ने पनकी रेलवे स्टेशन का नाम पनकी धाम स्टेशन किया और विकास के लिए योजनाओं की घोषणा की।

By AbhishekEdited By: Publish:Sat, 05 Jan 2019 04:32 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jan 2019 04:32 PM (IST)
रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर पर इस साल खर्च किए जाएंगे 1.48 लाख करोड़ : मनोज सिन्हा
रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर पर इस साल खर्च किए जाएंगे 1.48 लाख करोड़ : मनोज सिन्हा

कानपुर, जेएनएन। केंद्रीय रेल राज्यमंत्री एवं संचार मंत्री स्वतंत्र प्रभार मनोज सिन्हा ने कहा कि केंद्र सरकार ने पूर्व की सरकारों की अपेक्षा रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर पर तीन गुना अधिक खर्च किया है। इस साल 1.48 लाख करोड़ रुपये इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किए जाएंगे। रेलवे में संरक्षा, सुरक्षा और समयबद्धता पर पहली बार काम हुआ है। जल्द ही इसके सुखद परिणाम देखने को मिलेंगे। शनिवार को शहर आए केंद्रीय मंत्री ने पनकी रेलवे स्टेशन का नाम पनकी धाम स्टेशन करते हुए उद्घाटन किया और उसके विकास के लिए कई योजनाओं की घोषणा की। इसके साथ ही पनकी स्थित मंदिर में महावीर हनुमान जी के दर्शन-पूजन किया।

पनकी धाम मंदिर में आयोजित जनसभा में केंद्रीय रेल राज्यमंत्री ने पनकी धाम रेलवे स्टेशन के नाम की घोषणा की। स्टेशन यार्ड के अपग्रेडेशन, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग व स्टेशन पर कोच इंडीकेटर सिस्टम का लोकार्पण किया। उन्होंने हरी झंडी दिखाकर भाऊपुर से तीसरी लाइन पर यात्री ट्रेनों के संचालन का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि पूर्व की कांग्रेस सरकार में रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर पर सालाना 48-49 हजार करोड़ रुपया खर्च होता था, जबकि मौजूदा सरकार में 1.30 लाख करोड़ रुपये पिछले वर्षों में खर्च हुआ है। इस साल 1.48 लाख करोड़ रुपये इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि पहले उत्तर प्रदेश के रेल नेटवर्क पर महज 1100 करोड़ रुपये का बजट था, जिसे अब बढ़ाकर साढ़े सात हजार करोड़ कर दिया गया है।

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री ने दी ये सौगातें

-रेलवे स्टेशन का नाम पनकी धाम।

-पनकी धाम स्टेशन यार्ड का अपग्रेडेशन व इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग।

-प्लेटफार्म नंबर एक व दो पर कोच इंडीकेटर सिस्टम ।

-प्लेटफार्म नंबर दो व तीन की लंबाई फुल लेंथ की ट्रेनों के बराबर की गई।

-प्लेटफार्म नंबर तीन की दक्षिण दिशा में पीआरएस भवन के पास चाहरदीवारी का निर्माण।

-खाने पीने की सुविधाओं में इजाफा।

-रैपालपुर रेल हाल्ट में अब रेल टिकट भी मिलेंगे।

-पतरा हाल्ट पर एक मेमू ट्रेन का ठहराव होगा।

-मैथा रेलवे स्टेशन की अतिरिक्त लाइन पर मेमू ट्रेन खड़ी होने की सुविधा ताकि ट्रेन तत्काल न लौटे।

बड़ी सफाई से टाल गए मंत्री

पनकी धाम रेलवे स्टेशन पर और ट्रेनों के ठहराव को केंद्रीय रेल राज्यमंत्री रोचक किस्सा सुनाकर बड़ी सफाई से टाल गए। उन्होंने कहा कि हर कोई चाहता है कि उनके स्टेशन पर सभी ट्रेनें रुकें लेकिन जब वह यात्री बनकर ट्रेन में सवार होता है तो अगले स्टेशन पर ट्रेन खड़ी होना खलता है। हर स्टेशन पर महत्वपूर्ण ट्रेन रुकें, यह अच्छी मानसिकता नहीं है, इससे ट्रेनों की समयबद्धता प्रभावित होगी।

आरओबी की मांग पर ये बोले मंत्री

जनसभा के दौरान सांसद देवेंद्र सिंह भोले और औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने पनकी पड़ाव, रूरा, सरसौल और चकेरी में रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) बनाने की मांग रखी। इसपर रेल राज्यमंत्री ने कहा कि रेलवे स्वयं चाहती है कि अधिक से अधिक आरओबी बनें ताकि ट्रेनों का संचालन और तेज व सुरक्षित हो सके, बस यूपी सरकार मदद करे। आरओबी निर्माण में आने वाले खर्च का आधा हिस्सा और रेलवे फाटक बंद करने में मदद करने का आश्वासन प्रदेश सरकार दे तो हर आने वाले प्रस्ताव को रेलवे सात दिनों में स्वीकृत कर काम शुरू कर देगा।

chat bot
आपका साथी