कोविड अस्पताल बनी बिल्हौर सीएचसी को सुविधाओं की दरकार

एक हफ्ते के अंदर यहां 20 बेड बढ़ा दिए जाएंगे ऐसे में सफाईकर्मी स्टाफ नर्स और वार्ड ब्वॉय की भी जरूरत पड़ेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 01:46 AM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 01:46 AM (IST)
कोविड अस्पताल बनी बिल्हौर सीएचसी को सुविधाओं की दरकार
कोविड अस्पताल बनी बिल्हौर सीएचसी को सुविधाओं की दरकार

संवाद सहयोगी, बिल्हौर : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिल्हौर को कोविड अस्पताल का दर्जा मिल गया है और यहां मरीज भी भर्ती होने लगे हैं, लेकिन अभी वो सुविधाएं नहीं दी गईं जो उपलब्ध होनी चाहिए। चिकित्साधीक्षक ने छह डॉक्टर और वार्ड ब्वॉय की तैनाती के लिए पत्र भी लिख दिया, लेकिन उनकी तैनाती पर अभी कोई विचार ही नहीं हो सका है। एक हफ्ते के अंदर यहां 20 बेड बढ़ा दिए जाएंगे, ऐसे में सफाईकर्मी, स्टाफ नर्स और वार्ड ब्वॉय की भी जरूरत पड़ेगी।

बिल्हौर ब्लाक में 68 ग्राम पंचायतें हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अतिरिक्त यहां पर विभिन्न गांवों में पांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी हैं, लेकिन कहीं भी उपचार की सुविधा बेहतर नहीं है। इसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। एक तो रात में यहां डॉक्टर रुकते नहीं दूसरे ज्यादातर मामलों में मरीजों को रेफर कर दिया जाता है, क्योंकि चिकित्सकों की भी कमी है। 10 पद चिकित्सकों के स्वीकृत हैं, लेकिन यहां तैनाती चिकित्साधीक्षक समेत छह की है। चार पद खाली हैं। फिजीशियन का पद स्वीकृत है, लेकिन कोई तैनात नहीं है, जबकि कोविड का दर्जा मिलने के बाद यह सुविधा होनी चाहिए। इसी तरह चेस्ट रोग विशेषज्ञ भी नहीं है। सीएमएस के अलावा यहां एक दंत रोग विशेषज्ञ, दो संविदा चिकित्सक, दो स्त्री रोग विशेषज्ञ यहां तैनात हैं।

----------------

एक्सरे और अल्ट्रासाउंड की सुविधा नहीं

लखनऊ से आगरा जाने वाले एक्सप्रेस वे पर आए दिन हादसे होते हैं और मरीजों को बिल्हौर सीएचसी लाया जाता है, लेकिन यहां से उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद हैलट रेफर कर दिया जाता है। इस अस्पताल में एक्सरे और अल्ट्रासाउंड की सुविधा तक नहीं है।

----------------

अभी और कंसंट्रेटर की जरूरत

यह 50 बेड का कोविड अस्पताल होगा। फिलहाल 30 बेड हैं और दो मरीजों को यहां भर्ती भी किया जा चुका है। यहां 25 आक्सीजन कंसंट्रेटर चाहिए, लेकिन अभी तक पांच ही उपलब्ध हो पाए हैं।

----------------

छह चिकित्सकों की जरूरत

चिकित्साधीक्षक ने छह चिकित्सकों की तैनाती के लिए पत्र लिखा है, लेकिन तैनाती को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है।

----------------

बिल्हौर सीएचसी का हाल

बेड क्षमता- 30

डॉक्टर के स्वीकृत पद - 10

तैनात डॉक्टर - 06

फार्मासिस्ट- 04

वार्ड ब्वॉय- 03

स्टाफ नर्स- 05

सफाई कर्मी- 01

chat bot
आपका साथी