स्वच्छ भारत मिशन रैंकिंग में फतेहपुर को भारत में मिली तीसरी रैंक

सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण व प्रवासियों को काम देने में बेहतर निदेशक पंचायती राज ने दी जानकारी दो अक्टूबर को विशेष सम्मान जिले ने सभी 840 ग्राम पंचायतों में एक साथ सार्वजनिक शौचालय बनाने के लिए जमीन चिह्नित की सार्वजनिक शौचालय निर्माण 90 फीसद से ऊपर पूरा

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 11:27 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 11:27 PM (IST)
स्वच्छ भारत मिशन रैंकिंग में फतेहपुर को भारत में मिली तीसरी रैंक
फतेहपुर में मोहनखेड़ा गांव का नवनिर्मित सार्वजनिक शौचालय

फतेहपुर, जेएनएन। दामन में पिछड़ेपन का दाग लिए जनपद अब तेजी से विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है। लॉकडाउन के दौरान डीएम संजीव सिंह ने अफसरों संग प्रवासियों को रोजगार देने के लिए जो प्रयास किए आखिर उसका इनाम मिल गया। भारत सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन रैंकिंग में जिले को भारत में तीसरी रैंक मिली है। पहली तीन रैंक हासिल करने वाले जिलों का विशेष सम्मान दो अक्टूबर को होगा। डायरेक्टर पंचायती राज किंजल सिंह ने इस आशय की जानकारी बधाई के साथ जिला प्रशासन को दी।

अभियान के रूप में हुआ काम का शुभारंभ

कोरोना काल में भारत सरकार ने गरीब कल्याण योजना जिले समेत प्रदेश के 31 जिलों में लागू किया। इन जनपदों में कोरोना काल में जहां तेजी से विकास कार्य कराने व लौटने वाले प्रवासी मजदूरों का नियोजन चुनौती के रूप में था। कोरोना संक्रमण काल के दौरान जिले में 41 हजार प्रवासी मजदूर लौटे थे, जिन्हें घर के पास ही काम मिले और खुले में शौच न जाना पड़े इसके लिए भारत सरकार के निर्देश पर हर गांव पंचायत में सार्वजनिक शौचालय बनाने की मुहिम शुरू हुई। जिले ने सभी 840 ग्राम पंचायतों में एक साथ सार्वजनिक शौचालय बनाने के लिए जमीन चिह्नित की और अभियान के रूप में एक साथ काम का भी शुभारंभ कराया। नतीजा यह रहा कि 726 सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण रिकार्ड समय में पूरा कर जियो टैगिंग भी करा दी गयी। 114 पंचायतों में सार्वजनिक शौचालय निर्माण 90 फीसद से ऊपर पूरा किया गया है।

टीम वर्क से मिली कामयाबी

डीएम संजीव सिंह ने कहा संक्रमण काल में अभियान के रूप में काम को पूरा कराने चुनौती से कम नहीं था। यह पूरी टीम की मेहनत थी कि यह उपलब्धि जिले को मिली। राजस्व व विकास के अफसर पूरी तन्मयता के साथ लगे रहे। यह पूरे जिले के लिए गौरव की बात है।

16 माह में जिले की खास उपलब्धियां  मई 2019 में नीति आयोग की रैंकिंग में दूसरा स्थान - पांच करोड़ का पुरस्कार घोषित  अक्टूबर 2019 में स्वास्थ्य, शिक्षा, एग्रीकल्चर सुधार में विशेष दर्जा- दो करोड़ पुरस्कार घोषित  जिला महिला अस्पताल को एनक्वास सर्टिफिकेट - विशेष ग्रांट मिली  

chat bot
आपका साथी