वैक्सीनेशन के लिए भटके बुजुर्ग

सोमवार को जागरण की टीम ने वैक्सीनेशन सेंटंरों की पड़ताल की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 01:47 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 01:47 AM (IST)
वैक्सीनेशन के लिए भटके बुजुर्ग
वैक्सीनेशन के लिए भटके बुजुर्ग

जेएनएन, कानपुर : वैक्सीनेशन की सही जानकारी न मिल पाने से बुजुर्ग भटक रहे हैं। सोमवार को जागरण टीम ने कई वैक्सीनेशन सेंटरों की पड़ताल की। इस दौरान तमाम लोग ऐसे मिले जिन्हें ये जानकारी ही नहीं थी कि उन्हें अमुक केंद्र पर वैक्सीन लगेगी या नहीं। इनमें ज्यादातर परेशानी बुजुर्गो को हुई।

चाचा नेहरू स्थित वैक्सीनेशन सेंटर पर 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण सोमवार को हुआ। केंद्र पर शारीरिक दूरी का पालन होते दिखा। यहां कई बुजुर्ग भी पहुंचे, लेकिन उन्हें सिर्फ युवाओं का टीकाकरण होने की बात कहकर लौटा दिया गया। गुजैनी के 55 वर्षीय रामशंकर अवस्थी ने बताया कि उन्हें पता ही नहीं था कि यहां सिर्फ युवाओं को टीका लगना है।

इसी तरह कैंट के कोविड अस्पताल में दो दर्जन से ज्यादा बुजुर्ग पहुंचे, लेकिन यहां किसी को वैक्सीन नहीं लगी। समाजसेवी गर्वित नारंग ने बताया कि उन्होंने कल एसीएम से बात की थी तो उन्होंने डॉ. अरुणेंद्र का नंबर दिया, जब डॉक्टर से बात की तो उन्होंने कहा कि सोमवार से वैक्सीन लगेगी। इसी आधार पर लोग पहुंचे। जब नोडल अधिकारी का नंबर मिलाया तो उन्होंने वैक्सीन न लगने की जानकारी दी। जब डॉक्टर अरुणेंद्र को फोन किया तो उन्होंने बताया कि आज केंद्र पर सिर्फ युवाओं को ही वैक्सीन लगाई गई है।

दूसरी डोज के लिए भटक रहे बुजुर्ग

वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचने वाले अधिकतर बुजुर्गो को दूसरी डोज लगवानी है। उन्हें डर है कि समय अधिक बीत जाने से पहली डोज का असर खत्म न हो जाए, नहीं तो वैक्सीनेशन व्यर्थ हो जाएगा।

फ्रंट वर्कर बनाकर अपात्रों की लगा दी वैक्सीन

वैक्सीनेशन के पहले और दूसरे चरण में खूब खेल हुए हैं। आवेदन किसी ने किया और वैक्सीन किसी को लगी, दैनिक जागरण ने रविवार के अंक में इस गोलमाल की पोल खोली थी। यह भी पता चला था कि पोर्टल पहली डोज लगने के बाद दोबारा में भी पहली डोज के प्रमाण पत्र ही दे रहा है। अब सामने आया है कि शहर में फ्रंट लाइन वर्कर बनाकर सैकड़ों अपात्रों को वैक्सीन लगवाई गई। इनमें कई ऐसे भी है, जिनकी उम्र 16 से 25 आयु के बीच है। मुकदमों की सुनवाई को लगीं सामान्य तिथियां, कानपुर : कोविड संक्रमण के चलते लगाए गए क‌र्फ्यू के चलते न्यायालयों में भी विशेष मामलों की सुनवाई हो रही है, वह भी वर्चुअल माध्यम से। ऐसे में 11 से 24 मई तक लंबित मुकदमों की अग्रिम सुनवाई के लिए जिला जज आरपी सिंह ने सामान्य तिथियां निर्धारित की हैं। इसमें फौजदारी और सिविल वादों के लिए अलग-अलग तारीखें निश्चित की गईं हैं।

chat bot
आपका साथी