ठंड में बुजुर्ग और अधेड़ बेहाल, 11 की मौत

जागरण संवाददाता कानपुर नए साल में ठंड के तेवर ढीले पड़े हैं लेकिन गलन कम नहीं हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jan 2020 02:03 AM (IST) Updated:Thu, 02 Jan 2020 06:09 AM (IST)
ठंड में बुजुर्ग और अधेड़ बेहाल, 11 की मौत
ठंड में बुजुर्ग और अधेड़ बेहाल, 11 की मौत

जागरण संवाददाता, कानपुर : नए साल में ठंड के तेवर ढीले पड़े हैं लेकिन गलन कम नहीं हुई है। इससे बुजर्ग और अधेड़ बेहाल हैं। खासकर हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और दिल के मरीजों की दुश्वारियां बढ़ी हुई हैं। जरा सी चूक उनके लिए जानलेवा साबित हो रही है। बुधवार को ब्रेन स्ट्रोक, हार्ट अटैक और ठंड की चपेट में आकर 11 ने दम तोड़ दिया।

जाजमऊ निवासी 50 वर्षीय छेदीलाल और कलेक्टरगंज के 58 वर्षीय राकेश बुधवार भोर में किसी काम से निकले थे। अचानक बेहोश होकर गिर पड़े। उन्हें हैलट की इमरजेंसी में लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों का कहना है कि ब्रेन स्ट्रोक से उनकी मौत हुई है। नवाबगंज के 54 वर्षीय विनोद बुधवार सुबह टहल कर घर लौटे तो गश खाकर गिर पड़े। परिवार के लोग उन्हें पास के नर्सिग होम ले गए। डॉक्टर ने ब्रेन स्ट्रोक बताते हुए हैलट इमरजेंसी भेज दिया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इसी तरह बिल्हौर के 72 वर्षीय राम सुमेर और फतेहपुर की 65 वर्षीय सन्नो को परिवार के लोग बेहोशी की स्थिति में हैलट की इमरजेंसी लेकर आए। जहां सीटी स्कैन जांच में ब्रेन स्ट्रोक पड़ने की जानकारी हुई। इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। वहीं यतीमखाना क्षेत्र में बुधवार भोर 47 वर्षीय जगदीश को ब्रेन स्ट्रोक पड़ गया। उन्हें उर्सला इमरजेंसी ले गए, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। नौबस्ता निवासी 62 वर्षीय बदलू को सुबह सीने में भीषण दर्द और सांस लेने में दिक्कत होने लगी। हृदय रोग संस्थान की इमरजेंसी में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वहीं उन्नाव की 68 वर्षीय शकीला बानो, शुक्लागंज के 66 वर्षीय अबरार अहमद, कन्नौज के 59 वर्षीय सरताज अहमद, कानपुर देहात के अकबरपुर रनिया के 70 वर्षीय श्यामलाल को हार्ट अटैक पड़ने पर स्वजन हृदय रोग संस्थान लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

ठंड में अनियमित बीपी और शुगर पीड़ितों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ब्रेन स्ट्रोक पड़ने पर गंभीर स्थिति में इमरजेंसी में भर्ती हो रहे हैं। दिल के पुराने रोगियों को हार्ट अटैक पड़ रहा है।

- डॉ. रिचा गिरी, डायरेक्टर एवं विभागाध्यक्ष, केपीएम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन।

chat bot
आपका साथी