Coronavirus Self Care TIPS: संक्रमित मरीजों में रिकवरी रेट और आक्सीजन लेवल को बढ़ा रहा 'योग का डोज'

Coronavirus Self Care TIPS यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज के निदेशक डॉ. प्रवीन कटियार कहते हैं कि योग फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहा है। इससे इम्युनिटी बढ़ रही है और खासतौर पर ब्रीथिंग एक्सरसाइज करने से संक्रमण के दौरान फायदा हो रहा है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 08:34 PM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 08:34 PM (IST)
Coronavirus Self Care TIPS: संक्रमित मरीजों में रिकवरी रेट और आक्सीजन लेवल को बढ़ा रहा 'योग का डोज'
कोरोना वायरस को मात देने में कारगर है योग का डोज। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। Coronavirus Self Care TIPS संक्रमण काल के दौरान लोग योग के महत्व से भलीभांति परिचित हो गए हैं। जहां एक ओर योग का डोज लेकर संक्रमित लोगों ने कोरोना सं जंग जीत ली है वहीं, डाॅक्टरों और योगाचार्यों ने योग के महत्व को कोरोना से लड़ने में ब्रह्मास्त्र बताया है। बात की जाए प्रमाण की तो पिछले दिनों संक्रमण से जंग जीतकर वापस घर लौटे लोगों ज्वलंत उदाहरण हैं। 

केस एक : ग्वालटोली चर्च के पादरी फजल मसीह सप्ताह भर आक्सीजन सपोर्ट पर रहने के बाद अस्वस्थ नहीं हुए। बल्कि योग को अपना शस्त्र बनाकर उन्होंने कोरोना को मात दी। इतना ही नहीं योग करने के बाद उनका आक्सीजन स्तर भी ठीक हो गया। इसी प्रकार हैलट के आइसीयू में भर्ती रहे केशव शर्मा योग को संक्रमण से जंग में महत्वपूर्ण बताते रहे। उन्होंने बताया कि योग के कारण आक्सीजन स्तर गिरा तो नहीं बल्कि प्रोनिंग अवस्था भी कारगर साबित हुई।

केस दो : श्याम नगर के रितु व श्याम और त्रिवेणी नगर के मनोज कुमार आइसीयू में रहने के बाद भी योग को नियमित रूप से करते रहे। रितु व श्याम को ऑक्सीजन स्तर को बरकरार रखने में मदद मिली। जबकि मनोज कुमार योग के चलते पुन: जीवन पाने की बात कहते हैं। वे बताते हैं कि योग ने शारीरिक और मानसिक मजबूती दी। जिसके चलते संक्रमण के दौर में वे सुरक्षित रहे।

पिछले दिनों विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी संक्रमण काल में लोगों को एक्सरसाइज और योग के लाभ बताए थे। कहा था कि योग से मासपेशियां मजबूत होती हैं और अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है। ज्यादातर कोविड वार्ड और अस्पतालों में संक्रमितों को नियमित रूप से योग कराया जा रहा है। विश्व योग फेडरेशन के महासचिव शोभित पांडेय के मुताबिक नियमित रूप से योग करने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और फेफड़ों को मजबूती मिलती है। डीप ब्रीथ्रिंग एक्सरसाइज प्रोनिंग शरीर में आक्सीजन के स्तर को बरकरार रखने में मददगार साबित होते हैं।

इनका ये है कहना: योग फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहा है। इससे इम्युनिटी बढ़ रही है और खासतौर पर ब्रीथिंग एक्सरसाइज करने से संक्रमण के दौरान फायदा हो रहा है। नियमित रूप से सभी को योग जरूर करना चाहिए। योग और वैक्सीन का डोज संक्रमण से बचाव में फायदेमंद साबित होगा। - डॉ. प्रवीन कटियार, निदेशक यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज।

chat bot
आपका साथी