Kanpur Job Fair: युवतियां नहीं बता पाईं टूल के नाम, युवा कम वेतन पर नौकरी को राजी नहीं

राजकीय आइटीआइ में आयोजित रोजगार मेले में कंपनी प्रतिनिधि ने साक्षात्कार लिया। इस दौरान अधिकांश युवा ट्रेड संबंधी सवालों के जवाब नहीं दे पाये। रोजगार मेले में 156 युवाओं का चयन अलग-अलग पदों के लिए किया गया ।

By Abhishek VermaEdited By: Publish:Tue, 31 May 2022 07:10 AM (IST) Updated:Tue, 31 May 2022 07:10 AM (IST)
Kanpur Job Fair: युवतियां नहीं बता पाईं टूल के नाम, युवा कम वेतन पर नौकरी को राजी नहीं
कानपुर राजकीय आइटीआइ में रोजगार मेले का आयोजन किया गया।

कानपुर, जागरण संवाददाता। जयपुर में एक साल तक अप्रेंटिस करनी होगी। घर छोड़ पाओगी या नहीं, स्वजन से नौकरी करने की अनुमति ली है या नहीं, इलेक्ट्रिकल्स ट्रेड में टूल के नाम बताओ सहित ऐसे ही अन्य कई सवालों का सामना रोजगार मेले में पहुंची युवतियों ने किया। कंपनी प्रतिनिधियों की ओर से लिए गए साक्षात्कार में अधिकांश युवतियां टूल के सही नाम तक नहीं बता पाईं। वहीं कुछ युवाओं ने नौ हजार रुपये तक के वेतन में शहर छोड़ने व नौकरी करने से मना कर दिया। सोमवार को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ), पांडु नगर में आयोजित रोजगार मेले में इस तरह के कई मामले देखने को मिले। 

रोजगार मेला प्रभारी अरुण कुमार मिश्रा ने बताया कि मेले में 350 युवाओं ने पंजीयन कराया था। हीरो मोटो कार्प कंपनी ने जयपुर के लिए 83, मदरसन सूमी व डिक्सन टेक्नोलाजी कंपनी ने नोएडा के लिए 55 व कानपुर की विभिन्न कंपनियों ने 18 सहित कुल 156 युवाओं का चयन किया। अधिकांश युवाओं ने नौ हजार रुपये तक की सेलरी में जयपुर, राजस्थान, नोएडा जाकर नौकरी करने से मना कर दिया। इस मौके पर नोडल प्रधानाचार्य केएम सिंह, धीरेंद्र अवस्थी, अंगद चौधरी, राइट वाक फाउंडेशन से अर्चना यादव, विवेक शुक्ल, अमित दीक्षित, विभव शुक्ल उपस्थित रहे।

आधे से ज्यादा प्रतिभागी साक्षात्कार में फेल

08 कंपनियों के प्रतिनिधि साक्षात्कार प्रक्रिया में बैठे। 

350 युवाओं ने रोजगार मेले में कराया पंजीयन।

156 युवाओं को आठ कंपनियों ने किया चयनित। 

194 प्रतिभागी साक्षात्कार में हुए फेल। 

नौकरी करके आत्मनिर्भर बनना चाहती हूं 

आइटीआइ, कल्याणपुर से इलेक्ट्रीशियन ट्रेड व विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुकी हूं। अब नौकरी करके आत्मनिर्भर बनना चाहती हूं। इसलिए रोजगार मेले में साक्षात्कार दिया। ट्रेड संबंधी सवाल पूछे गए जिनका जवाब दिया। जयपुर की लोकेशन के लिए कंपनी प्रतिनिधि ने चयन पत्र देने का आश्वासन दिया है। -अंकिता शुक्ला, अभ्यर्थी। 

आइटीआइ, सीटीआइ की पढ़ाई पूरी की, अब नौकरी की तलाश 

आइटीआइ व सीटीआइ से तकनीकी ट्रेड की पढ़ाई पूरी कर चुकी हूं। अब नौकरी की तलाश है। रोजगार मेले में जयपुर के लिए साक्षात्कार दिया है। कंपनी ने पहले एक साल अप्रेंटिस कराने को बोला है। इस दौरान मानदेय, महिला छात्रावास व भोजन सुविधा देने के लिए आश्वस्त किया है। चयन पत्र मिलने के बाद अंतिम फैसला लेंगे। -समीक्षा दुबे, अभ्यर्थी

chat bot
आपका साथी