रेस्पांस टाइम सुधारने को बनेगा रूटचार्ट

जागरण संवाददाता, कानपुर : अपराध पर नियंत्रण के लिए सूचना तंत्र मजबूत करने के साथ अफसर पुलिस का रेस्प

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jun 2017 01:01 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jun 2017 01:01 AM (IST)
रेस्पांस टाइम सुधारने को बनेगा रूटचार्ट
रेस्पांस टाइम सुधारने को बनेगा रूटचार्ट

जागरण संवाददाता, कानपुर : अपराध पर नियंत्रण के लिए सूचना तंत्र मजबूत करने के साथ अफसर पुलिस का रेस्पांस टाइम भी कम करने की कोशिश में जुटे हैं। इसके लिए रेंज के सभी जिलों के कप्तान अपने यहां पीआरवी के रूट चार्ट की नए सिरे से समीक्षा कर रहे हैं। जहां अपराध ज्यादा होंगे, वहां पुलिस की गाड़ियां आसपास ही लगाने की तैयारी हो रही है।

यूपी 100 की शुरुआत होने के बाद शहरी क्षेत्रों में पुलिस का रेस्पांस टाइम 15 मिनट और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतम 25 मिनट तय किया गया था। लेकिन इस रेस्पांस टाइम को अब और कम करने की कवायद हो रही है। आइजी रेंज आलोक सिंह ने सभी जिलों के कप्तानों से कहा है कि वे अपने यहां उन ब्लैक स्पाट को चिन्हित करें, जहां अपराध ज्यादा हो रहे हैं। इसके बाद उन स्थानों के आसपास ही डायल 100 गाड़ियों को लगाया जाए।

डायल 100 के जवानों को भी निर्देश दिए जाएंगे कि वे केवल 100 नंबर पर होने वाली कॉल के अलावा भी मूवमेंट के दौरान अराजक तत्वों का जमावड़ा न होने दें। कहीं कोई घटना देखें तो तत्काल थाने की पुलिस को बुलाएं।

--

सिग्नल प्रॉब्लम को दूर करेंगे अफसर

रेंज के कई स्थानों पर सिग्नल कमजोर होने से भी पुलिस का रेस्पांस टाइम बेहतर नहीं हो पा रहा। खासतौर से फर्रुखाबाद में गंगा किनारे का क्षेत्र और कानपुर देहात में यमुना किनारे का क्षेत्र। अब अफसर मोबाइल कंपनियों से वार्ता करके इन स्थानों पर सिग्नल की समस्या भी दूर करेंगे।

chat bot
आपका साथी