कानपुर : महानंदा एक्सप्रेस से 12 नाबालिग बच्चे बरामद, जीआरपी पुलिस ने सात आरोपितों को किया गिरफ्तार

कानपुर सेंट्रल स्टेशन में जीआरपी पुलिस ने महानंदा एक्सप्रेस से 12 नाबालिग बच्चों को बरामद किया है। साथ ही सात आरोपितों को भी गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित बालश्रम कराने के लिए बंगाल व बिहार से दिल्ली ले जा रहे थे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sun, 14 Aug 2022 10:54 PM (IST) Updated:Sun, 14 Aug 2022 10:54 PM (IST)
कानपुर : महानंदा एक्सप्रेस से 12 नाबालिग बच्चे बरामद, जीआरपी पुलिस ने सात आरोपितों को किया गिरफ्तार
कानपुर में जीआरपी पुलिस ने आरोपितों के चंगुल से 12 बच्चों को छुड़ाया है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। महानंदा एक्सप्रेस से रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) व राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने 12 नाबालिग बच्चे बरामद किए। इन्हें बालश्रम के उद्देश्य से बंगाल व बिहार से लेकर आरोपित दिल्ली जा रहे थे। पकड़े गए सात आरोपितों से पूछताछ की जा रही है।

आरपीएफ थाना प्रभारी बीपी सिंह ने बताया कि बचपन बचाओ आंदोलन के प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर देशराज सिंह की सूचना पर आरपीएफ के उप निरीक्षक अमित कुमार द्विवेदी व आरती कुमारी के साथ सिपाही परशुराम, शशिकांत मिश्रा, डिटेक्टिव विंग के धर्मेंद्र कुमार, सोमनाथ व जीआरपी के उप निरीक्षक धर्मेश कुमार, सिपाही शैलेंद्र व अवधेश कुमार शुक्ला ने प्लेटफार्म नंबर एक पर महानंदा एक्सप्रेस आने पर तलाशी ली।

अलग-अलग कोच से 12 नाबालिग बच्चे उतारे गए। इन्हें ले जा रहे बिहार के कटिहार के भैस बंधा निवासी 23 बाबुल आलम, किशनगंज जिले के बहादुरगंज के फूलवन वार्ड नंबर पांच निवासी 35 वर्षीय सहनवाज, पूर्णिया जिले के अमोर के छोटालाल टोली निवासी 18 वर्षीय कमंजर आलम, बंगाल के दिनाजपुर के बालीगोरा के 35 वर्षीय रकीमुद्दीन, माल्दा जिले के जयरामपुर निवासी 23 वर्षीय मोनाजल, माल्दा के लक्ष्मीपुर के 30 वर्षीय सोरीफुल व यहीं के 28 वर्षीय मोहम्मद अमीरुल को पकड़ा गया।

पूछताछ में पता चला कि सातों आरोपित सभी बच्चों को फैक्ट्रियों व कारखानों में काम कराने के लिए दिल्ली ले जा रहे थे। सभी को गाड़ी से उतारकर स्लीपर क्लास प्रतीक्षालय पर लाया गया। इसके बाद बाल कल्याण समिति कानपुर नगर के सदस्य एवं मजिस्ट्रेट देवेंद्र प्रताप सिंह ने बच्चों से पूछताछ कर काउंसिलिंग की। बाल कल्याण समिति के आदेश पर सभी बच्चों को राजकीय बाल संरक्षण गृह बालक कल्याणपुर भेजा गया है। 

chat bot
आपका साथी