प्रदेश में खुलेंगे 20 आईटीआई, भर्ती होंगे ढाई हजार शिक्षक

कानपुर, जागरण संवाददाता: प्रदेश में जल्दी ही 20 नए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) शुरू होंगे। स

By Edited By: Publish:Thu, 02 Oct 2014 01:13 AM (IST) Updated:Thu, 02 Oct 2014 01:13 AM (IST)
प्रदेश में खुलेंगे 20 आईटीआई, भर्ती होंगे ढाई हजार शिक्षक

कानपुर, जागरण संवाददाता: प्रदेश में जल्दी ही 20 नए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) शुरू होंगे। संस्थानों में शिक्षकों की कमी पूरी करने के लिए ढाई हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है। यह जानकारी पुस्तक मेला में आए व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री प्रो. अभिषेक मिश्र ने दी।

उन्होंने बताया कि महिलाओं के लिए अलग से आईआईटी खोले जाने हैं। देश के 217 आईटीआई को तकनीकी रूप से उच्चीकृत करने के लिए दो करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इससे प्रशिक्षुओं का कौशल बढ़ेगा। उन्होंने छात्रों को अप्रेंटिसशिप का पूरा लाभ दिलाने के लिए नीति व नियमों के बदलाव के भी संकेत दिए। उन्होंने प्रशिक्षुओं का हुनर निखारने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। उनके सकारात्मक परिणाम शीघ्र दिखेंगे। उन्होंने पुस्तक मेला का अवलोकन किया और पुस्तकें भी खरीदीं।

----

आईटीआई का निरीक्षण किया

प्रो. मिश्र ने जिले के तीन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) का निरीक्षण किया। सर्वोदय नगर आईटीआई में उन्होंने कार्यशालाएं देखीं व छात्रों से भेंटकर उनकी समस्याएं सुनीं। अधिकारियों को संस्थान स्वच्छ व सुंदर बनाने को कहा। यूपी स्किल डेवलेपमेंट मिशन की प्रगति का जायजा लिया। वहां 6 प्रशिक्षण बैच चल रहे हैं। उन्होंने अगले महीने से कम से कम 30 बैच चलाने को कहा।

chat bot
आपका साथी