सेंट्रल से मानिकपुर तक ट्रैक दोहरीकरण को मंजूरी

By Edited By: Publish:Thu, 10 Apr 2014 09:45 PM (IST) Updated:Thu, 10 Apr 2014 09:45 PM (IST)
सेंट्रल से मानिकपुर तक ट्रैक दोहरीकरण को मंजूरी

कानपुर, जमीर सिद्दीकी

सेंट्रल स्टेशन से बांदा होते हुए मानिकपुर तक ट्रैक दोहरीकरण को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। रेलवे अफसरों को निर्देश दिया गया है कि वह 30 जून तक सर्वे करके रिपोर्ट दें।

रेलवे के उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक कानपुर से बांदा 144 किमी और बांदा से मानिकपुर तक 90 किमी तक दोहरीकरण होना है। इस दोहरीकरण पर करीब 1000 करोड़ रुपये का खर्च का अनुमान है। रेलवे बोर्ड को 30 जून तक रिपोर्ट पहुंचने के बाद खर्च का आंकलन कर चार श्रेणी में बांट ट्रैक दोहरीकरण का काम आरंभ किया जाएगा। ये दोहरीकरण भीमसेन से घाटमपुर, हमीरपुर, बांदा होते मानिकपुर तक होना है। अभी एक ट्रैक होने के कारण ट्रेनों का आवागमन बाधित रहता है क्योकि किसी ट्रेन को आगे करने या सामने से आ रही ट्रेन को निकालने के लिए किसी न किसी स्टेशन पर ट्रेन को रुकना पड़ता है।

ट्रैक पर बढ़ेगी ट्रेनों की संख्या

सेंट्रल स्टेशन से मानिकपुर तक ट्रैक दोहरीकरण के बाद इस रेलवे लाइन पर ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी। रेलवे अधिकारियों का मानना है कि भीमसेन स्टेशन पर बाईपास बनेगा और इस बाईपास से कुछ ट्रेनों को भीमसेन से ही झांसी की ओर मोड़ा जाएगा।

-------------

सेंट्रल स्टेशन से बांदा होते हुए मानिकपुर तक ट्रैक दोहरीकरण को मंजूरी मिल गई है। 30 जून तक सर्वे होगा, उसके बाद टेंडर पड़ेंगे।

शेख मोहम्मद, सदस्य रेलवे सलाहकार समिति पुखरायां

chat bot
आपका साथी