राज्यमंत्री ने आश्वासन दे खत्म कराया अनशन

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ: एनएच-91 के सिक्स लेन होने के दौरान चौड़ीकरण में जा रहे मकानों व

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Sep 2018 07:23 PM (IST) Updated:Sat, 15 Sep 2018 07:23 PM (IST)
राज्यमंत्री ने आश्वासन दे खत्म कराया अनशन
राज्यमंत्री ने आश्वासन दे खत्म कराया अनशन

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ: एनएच-91 के सिक्स लेन होने के दौरान चौड़ीकरण में जा रहे मकानों व दुकानों के मुआवजे को लेकर चार दिनों से धरना प्रदर्शन चल रहा था। राज्यमंत्री ने प्रेमपुर पहुंचकर व्यवसायिक मुआवजा दिलवाए जाने का आश्वासन दिया और अनशन खत्म कराया।

प्रेमपुर में सड़क के दोनों ओर जमीन अधिग्रहीत किए जाने से लोग परेशान हैं। अधिकांश लोगों के सड़क किनारे बने मकान व प्रतिष्ठान इसकी जद में आ गए हैं। इसमें कृषि के अनुरूप मुआवजा दिया जा रहा है। जबकि अधिकांश जमीन का व्यवसायिक उपयोग कर रहे हैं। इसको लेकर विद्याराम दुबे के नेतृत्व में 13 सितंबर से धरना प्रदर्शन शुरू किया गया। चौथे दिन राज्यमंत्री अर्चना पांडेय प्रेमपुर में धरना स्थल पर पहुंची। वहां पर मौजूद किसानों ने बताया कि चौड़ीकरण में मकान जाने से उन लोगों को काफी नुकसान होगा। उन्हें कामर्शियल मुआवजा दिलाया जाए। ऐसा होने पर ही वह लोग अपनी जमीन देंगे। जिला पंचायत सदस्य जितेंद्र शाक्य जीतू के नेतृत्व में दुकानदार व किसानों ने राज्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा। राज्यमंत्री ने कहा कि वह इस मांग को सरकार तक पहुंचाएगी और व्यवसायिक जमीन का मुआवजा दिलवाने का प्रयास करेंगी। इसके बाद अनशन समाप्त कर दिया। अनशन स्थल पर बृजपाल ¨सह शाक्य, रामकिशन शुक्ला, प्रबल प्रताप, नारायण ¨सह, डा. दयानंद, जितेंद्र ¨सह, ओमप्रकाश, शिवराज ¨सह, अभय प्रताप, अजय कुमार गुप्ता सहित कई लोग मौजूद रहे।

हालत बिगड़ने पर स्वास्थ्य टीम ने किया परीक्षण

अनशन स्थल पर बैठे दयानंद, बादशाह, अजय गुप्ता, पंकज शर्मा, प्रबल प्रताप मिश्रा, रामकिशन शुक्ला, रमेश चंद्र यादव, भंवर ¨सह यादव, जितेंद्र ¨सह की तबियत बिगड़ गई। इसकी जानकारी पर शनिवार सुबह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. मनोज कुमार त्रिपाठी स्वास्थ्य टीम के साथ मौके पर पहुंची और सभी का परीक्षण किया।

शिविर लगाकर दिए जाएंगे भू-स्वामित्व प्रमाणपत्र

ग्रामीणों ने राज्यमंत्री से कहा कि वह सभी परेशान हैं। तहसील के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन भू-स्वामित्व प्रमाणपत्र बनाए जाने को लेकर कोई जानकारी नहीं दी जा रही है। राज्यमंत्री ने कहा, वह उच्चाधिकारियों से बात करेंगी ओर प्रेमपुर में ही शिविर लगवाकर भू-स्वामित्व प्रमाणपत्र बनवाए जाएंगे।

उचित मुआवजा न मिलने पर होगा धरना

छिबरामऊ संघर्ष समिति के अध्यक्ष अजय दुबे मुन्ना ने बताया कि राज्यमंत्री के प्रयास पर एनएचएआइ की टीम ने छिबरामऊ आकर वार्ता की थी। उन्होंने आवश्यकता के अनुरूप जगह अधिग्रहण की जानकारी दी है। ऐसे में तत्कालिक रूप से धरना स्थगित कर दिया गया है। सभी को कामर्शियल मुआवजे का आश्वासन दिया गया। यदि इसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी होगी तो दोबारा से धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी