तय होंगे इत्र निर्माण के मानक : सत्यदेव पचौरी

जागरण संवाददाता, कन्नौज : प्रदेश में एक जिला-एक उत्पाद योजना के तहत जल्द सर्वे शुरू कराया जाए

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 May 2018 05:32 PM (IST) Updated:Wed, 23 May 2018 05:32 PM (IST)
तय होंगे इत्र निर्माण के मानक : सत्यदेव पचौरी
तय होंगे इत्र निर्माण के मानक : सत्यदेव पचौरी

जागरण संवाददाता, कन्नौज : प्रदेश में एक जिला-एक उत्पाद योजना के तहत जल्द सर्वे शुरू कराया जाएगा। नए के स्थान पर परंपरागत उद्योगों पर फोकस है। इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। इत्र निर्माण के मानक तय होंगे। इन्वेस्टर्स समिट में दूसरे प्रदेशों के लोगों ने उद्योग लगाने के प्रति रुचि दिखाई है। उद्योग लगाने में जमीन से लेकर ऋण तक छूट से महज सात वर्ष में निवेश की गई रकम वापस मिल जाएगी।

यह बातें बुधवार को कन्नौज स्थित सुगंध एवं सुरस विकास केंद्र (एफएफडीसी) में इत्र कारोबारियों व अफसरों के साथ बैठक के बाद प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग, निर्यात प्रोत्साहन, खादी ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उद्यम लगाने में बैंक ऋण, जमीन खरीदने से उद्योग स्थापित करने तक अलग-अलग मद में विशेष छूट दे रही है। सरकार की सोच है कि फैक्ट्री सिर्फ लगे ही नहीं वरन चले भी। युवा नौकरी ढूंढ़ने वाले बनने के बजाय नौकरी देने वाले बनें। इत्र निर्माण में मानक तय होने से नकली उत्पाद बाजार से बाहर होंगे तो जिले के प्राकृतिक इत्र निर्माण को बढ़ावा मिलेगा। परफ्यूम व इत्र पार्क के निर्माण में तेजी लाई जाएगी। जीएसटी की जटिलताओं को दूर करने के लिए कोशिशें हो रही हैं। गुलाब जल, केवड़ा जल समेत अन्य में लगाए गए जीएसटी को लेकर जल्द केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात करेंगे। इससे पहले मंत्री ने एफएफडीसी के प्रधान निदेशक शक्ति विनय शुक्ला, कानपुर प्रसार इकाई के प्रभारी भक्ति विजय शुक्ला व सुगंध विशेषज्ञों के साथ परिसर में घूमकर उत्पादन के तौर-तरीके देखे।

किसानों की आय बढ़ाने की तैयारी

मंत्री ने कहा कि जिले के फूल, सुगंधित घास की पैदावार करने वाले किसानों की आय बढ़ाने की सरकार ने तैयारी की है। उनको सिट्रोनेला, मेंथा, कस्तूरी मेथी, मोनार्डा घास की पैदावार करने के तौर-तरीके सिखाए जाएंगे। इससे खाद्यान्न की जगह व्यावसायिक खेती से उनको लाभ ज्यादा मिलेगा।

विधायकों की धमकी पर हो रही जांच

मंत्री ने कहा कि सांसद व विधायक समेत कोई भी सरकार से नाराज नहीं है। विधायकों को धमकी मिलने की जांच कराई जा रही है। कैराना लोकसभा उपचुनाव में भाजपा की जीत तय है। कर्नाटक के घटनाक्रम पर चुटकी ली कि जब बाढ़ आती है तो सब एक पेड़ पर चढ़ते हैं। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अच्छे काम के कारण सभी विरोधी एकजुट हो रहे हैं लेकिन जनता सब जानती है। मिशन-2019 में भाजपा परचम फहराएगी।

chat bot
आपका साथी