मासांत में एक्सपायर होंगी मलेरिया किट

करीब 855 मरीजों की हुई मलेरिया जांच।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Jul 2022 07:36 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jul 2022 07:36 PM (IST)
मासांत में एक्सपायर होंगी मलेरिया किट
मासांत में एक्सपायर होंगी मलेरिया किट

मासांत में एक्सपायर होंगी मलेरिया किट

जागरण संवाददाता,कन्नौज: जिला अस्पताल में एक्सपायर होने से पहले ही मलेरिया किट आ गईं थीं। अब यह किटें जुलाई माह में एक्सपायर होंगी। वर्तमान में करीब 50 किटें हैं। इसके करीब दस दिन पहले वेयर हाउस से इसकी मांग की जाएगी। मई से अब तक 855 से ज्यादा किट लग चुकी हैं। जिला अस्पताल के पैथोलाजी में प्रतिदिन कई मरीजों की मलेरिया जांच की होती है। दो मई से अब तक करीब 855 मरीजों की जांच हुई है। इसमें कई मलेरिया पाजिटिव मिल चुके है। पैथोलाजी प्रभारी डा. आरडी यादव ने बताया कि वर्तमान में जो किट हैं वह जुलाई माह में एक्सपायर हो जाएंगी। इससे पहले उन किट को लगाया जा रहा है। जिला अस्पताल के चीफ फार्मासिस्ट डा. जितेंद्र कटियार ने बताया कि दवा, इंजेक्शन, किट समेत अन्य सामग्री एक्सपायर होने से पहले वेयर हाउस में डिमांग भेज दी जाती है। वहां से सही समय पर सभी सामग्री मिल जाती है।

---------------------

तापमान सही होने पर खराब नहीं होती किट

पैथोलाजी प्रभारी डा. आरडी यादव ने बताया कि अप्रैल माह में पांच मलेरिया किट एक्सपायर हो गई थीं। उनको अलग रख दिया गया था। इसमें से तीन किट को लगाया गया तो उनका रिजल्ट नई किट जैसा आया। यह तीन किट खराब नहीं हुई थीं। तापमान सही होने पर किट खराब नहीं होती है। यदि उन किट को बाहर रख दिया जाता है तो खराब हो जाती है। बताया स्लाइड से भी मलेरिया जांच हो रही है। करीब पैथोलाजी में कई मलेरिया मरीजों की जांच होती है।

------------

सामग्री में लगी एक्सपायर की लिस्ट :

प्रभारी ने बताया कि जिस जगह किट व अन्य पैथोलाजी संबंधित सामग्री रखी है। वहां पर उस लिस्ट में एक्सपायर की तारीख भी लिखी रहती है। एक्सपायर होने के बाद उनको हटा दिया जाता है। साथ ही स्टोर से उस सामग्री की मांग की जाती है। खपत के हिसाब से ही मांग होती है। ज्यादा किट व अन्य सामग्री नहीं ली जाती है।

----------------

अस्पताल में जो मलेरिया किट हैं। वह किट जुलाई माह में एक्सपायर हो रही है। इससे पहले उनको लगाया जा रहा है। एक्सपायर होने से पहले वेयर हाउस से किट की मांग की जाएगी।

-डा. शक्ति बसु, जिला अस्पताल सीएमएस

------------

अक्टूबर 2021 माह में मलेरिया किट भेजी गई थी। यह किट अप्रैल 2022 में एक्सपायर होनी थी। इसके बाद अप्रैल में किट भेजी गई है। मांग के बाद ही सरकारी अस्पतालों में भेजी जाती है। सभी दवाएं के नाम पोर्टल पर अपलोड होती हैं। उसमें एक्सपायर की तारीख भी लिखी होती है।

- मंजुल कटियार, वेयर हाउस प्रभारी

chat bot
आपका साथी