अंदर कोविड नियमों का पालन,बाहर लापरवाही

जागरण संवाददाता कन्नौज मतदान के दौरान कोविड नियमों का पालन तो कहीं धज्जियां उड़ती दिखाइ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 11:40 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 11:40 PM (IST)
अंदर कोविड नियमों का पालन,बाहर लापरवाही
अंदर कोविड नियमों का पालन,बाहर लापरवाही

जागरण संवाददाता, कन्नौज : मतदान के दौरान कोविड नियमों का पालन तो कहीं धज्जियां उड़ती दिखाई दीं। इससे पुलिस व अधिकारी परेशान रहे। मंगलवार को हुए मतदान के लिए चुनाव के साथ कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कोविड नियमों का पालन करना था। यह जानकारी मतदान कार्मिक, सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट व पुलिस कर्मियों को दी गई थी। इसके लिए सभी बूथों के प्रवेश द्वार पर कोविड हेल्प डेस्क बनाई गई थी, जहां मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिग करके ही प्रवेश दिया गया। सभी मास्क लगाकर पहुंचे और ग्लव्स दिए गए, जो पहनकर मतदान किया। बूथों पर मास्क भी दिए गए। कक्ष में कोविड नियमों का पालन हुआ और मतदाता की वीडियोग्राफी प्रवेश पर की गई, लेकिन बाहर लगी कतार में शारीरिक दूरी नजर नहीं आई। सदर ब्लाक में अधिकारी व पुलिस शारीरिक दूरी का दायरा टूटने पर बार-बार बनाए गए गोले में मतदाताओं को खड़ा कराते रहे।

-------------------

बिना पहचान पत्र वाले वापस:

मतदान के दौरान मतदाताओं में जागरूकता का अभाव तो खुद से लापरवाही बरती गई। अधिकांश बूथों पर बिना कोई पहचान पत्र के मतदान करने पहुंचे। इस कारण मतदान करने नहीं दिया गया। जबकि आयोग के निर्देश पर पहचान पत्र के अलावा ड्राइविग लाइसेंस, पैनकार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, शिक्षण संस्थान का परिचय पत्र, दिव्यांग के लिए दिव्यांगता का प्रमाण पत्र समेत नौ विकल्प दिए गए थे। कुछ मतदाताओं ने ड्राइविग लाइसेंस से मतदान न कराने की शिकायत की।

बच्चों को कोरोना के प्रति किया जागरूक

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ: कोरोना महामारी की गंभीरता को समझते हुए बच्चों को शिक्षा से संबंधित सामग्री के साथ साथ मास्क का निश्शुल्क वितरण किया गया।

परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीपक सिंह कठेरिया जी की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ। जिसमें उन्होंने शिक्षा व स्वास्थ्य के विषय पर लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि कोरोना काल मे जबकि विद्यालय बंद है, ऐसी परिस्थिति में किसी भी प्रकार से बच्चों की शिक्षा रुकनी नहीं चाहिए। क्योंकि परिषद का उद्देश्य ही समाज के गरीब, किसानों, व म•ादूरों के बच्चों को बेहतर शिक्षा देना है। विकास परिषद के राष्ट्रीय प्रमुख सचिव अमित कुमार शर्मा ने लोगों से अपील की कि कृपया बच्चों की उच्च शिक्षा व बेहतर भविष्य के लिए परिषद द्वारा संचालित शैक्षिक कार्यो को पूर्ण करने में बच्चों व परिषद का सहयोग करें। कार्यक्रम को सफलता पूर्वक पूर्ण कराने में अवनीश कठेरिया, सचिन शर्मा, डॉ कुलदीप गूजर, डॉ विपिन यादव, अभिषेक कुमार, राजवीर, सुनील कुमार, राजेश सिंह व विनीत आदि लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी