छह हजार किसानों का विवरण होगा दुरुस्त

जागरण संवाददाता कन्नौज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आ रही खामियां अब जल्द दूर होंगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 11:16 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 11:16 PM (IST)
छह हजार किसानों का विवरण होगा दुरुस्त
छह हजार किसानों का विवरण होगा दुरुस्त

जागरण संवाददाता, कन्नौज : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आ रही खामियां अब जल्द दूर होंगी। एक से तीन फरवरी तक जिले में छह हजार किसानों का विवरण समाधान दिवस आयोजित कर सुधारा जाएगा। सुधार के बाद धनराशि सीधे खाते में पहुंचेगी।

जिला कृषि अधिकारी राम मिलन सिंह परिहार ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए लाभार्थियों ने आवेदन किए थे। योजना के तहत दो हजार रुपये मिलते हैं। पारदर्शिता के लिए आधार की अनिवार्यता है, लेकिन आधार कार्ड व बैंक खाता में दर्ज नाम में अंतर होने के कारण धनराशि खातों में नहीं पहुंच पा रही है। जिले में ऐसे छह हजार किसान हैं, जो लाभ पाने से वंचित हैं। शासन से निर्देश पर प्रधानमंत्री किसान समाधान दिवस के तहत ऐसे किसानों का विवरण ठीक किया जाएगा। एक से तीन फरवरी तक हर ब्लॉक के राजकीय बीज गोदाम पर विशेष शिविर लगेगा, जहां आधार के अनुसार नाम, पता व अन्य त्रुटियां ठीक की जाएंगी। जिले में अब तक 2.40 लाख लाभार्थी किसान सम्मान निधि पा रहे हैं। जमीन विवाद की पड़ताल में जुटे अधिवक्ता

संवाद सहयोगी, छिबरामऊ: अधिवक्ता की जमीन पर कब्जा मामले में गठित पांच सदस्यीय टीम ने रविवार को प्रपत्रों की पड़ताल कर अभिलेख जुटाए। बार एसोसिएशन छिबरामऊ के अध्यक्ष रामचंद्र मिश्रा व महासचिव चंद्रजीत यादव की उपस्थिति में अधिवक्ता सभागार में बैठक हुई। अधिवक्ता संजय शाक्य की जमीन पर कब्जा मामले में पांच सदस्यीय टीम में शामिल वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने तहसील सभागार में जमीन अभिलेख देखे। अभिलेखागार समेत दोनों पक्षों की तरफ से उपलब्ध कराए गए सभी अभिलेखों की बिदुवार जांच की। देर शाम तक यह कार्रवाई चलती रही। अध्यक्ष रामचंद्र मिश्रा ने बताया कि अधिवक्ता का उत्पीड़न नहीं होने दिया जाएगा। पांच सदस्यीय टीम सभी बिदुओं पर जांच कर रही है। इसके बाद तैयार रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। पूर्व महासचिव ललित प्रताप सिंह ने बताया कि अधिवक्ता संजय सिंह ने एसडीएम व सीओ समेत बार एसोसिएशन छिबरामऊ को जानकारी दी कि दूसरे पक्ष की ओर से नाले का निर्माण कराया जा रहा है। इस पर काम रुकवा दिया गया। कुछ देर बाद इस कार्य को फिर से शुरू कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी