तालाबों को है नए सवेरे का इंतजार

- अब तक किसी भी तालाब का नहीं कराया गया सौंदर्यीकरण - माफिया कर रहे तालाब की जमीनों पर धीरे-धीरे क

By Edited By: Publish:Fri, 31 Oct 2014 01:23 AM (IST) Updated:Fri, 31 Oct 2014 01:23 AM (IST)
तालाबों को है नए सवेरे का इंतजार

- अब तक किसी भी तालाब का नहीं कराया गया सौंदर्यीकरण

- माफिया कर रहे तालाब की जमीनों पर धीरे-धीरे कब्जा

छिबरामऊ, संवाद सहयोगी : कहने को तो नगर सहित आसपास करीब छह तालाब हैं, लेकिन कोई भी तालाब ऐसा नहीं है जहां गंदगी का साम्राज्य न हो। प्रशासनिक अधिकारियों ने जिला मुख्यालय पर तो तीन तालाबों को हाईटेक करने का प्रस्ताव तैयार कर दिया है, लेकिन नगर का अब तक एक भी तालाब योजना में शामिल नहीं किया गया है। वहीं माफियाओं की निगाह भी तालाब की जमीन पर गढ़ी हुई है।

शासन ने तालाबों के सौंदर्यीकरण के लिए नया सवेरा योजना शुरू की। इसके अंतर्गत नगर क्षेत्र से जुड़े तालाबों को हाईटेक किया जाएगा। वहां पर फव्वारा आदि लगाकर स्थल को लोगों के घूमने के हिसाब से बनाया जायेगा। वहीं इस परिसर में कैफे आदि की भी व्यवस्था की जायेगी। इसके लिए जब प्रस्ताव तैयार किया गया, तो अफसरों ने तीनों तालाब जिला मुख्यालय के ही चुन लिये। वहीं नगर में गंगेश्वरनाथ मंदिर के निकट, गल्ला मंडी के निकट, पूर्वी बाईपास, बिरतिया के निकट सहित कुल छह तालाब हैं, इसमें से किसी को भी इस योजना के लिए नहीं चुना गया। इन तालाबों की स्थित इन दिनों बेहद खराब हैं। गंदगी का जमावाड़ा लगा हुआ है।

बाईपास स्थित एक तालाब पर जहां नगर पालिका का कचरा ही डाला जा रहा है, वहीं गंगेश्वरनाथ मंदिर के निकट बस्ती के आसपास की गंदगी जमा हो रही है। वहीं नगरवासियों के पास घूमने को भी कोई स्थान नहीं है। मार्निग वाक के लिए भी पार्क बनवाये जाने की मांग उठाई जा चुकी है, लेकिन अब तक केवल कोरे आश्वासन मिलते रहे। इस बीच माफिया भी अपनी निगाहें तालाब की जमीनों पर लगाये हैं। अफसरों की निगाह बचाकर खाली पड़ी करोड़ों की जमीनों पर कब्जा किया जा रहा है।

नगर के राजीव कुमार, दिनेश चंद्र, रामकुमार सिंह, सुरेश चंद्र, राजीव दुबे, रामेश्वर ने कहा कि नगर में भी तालाबों को योजना के तहत चुना जाना चाहिए था। इससे शासन की योजना का लाभ यहां के लोगों को भी मिलता।

प्रस्ताव के बाद भी नहीं हुआ कार्य

मूर्ति विसर्जन को सौरिख रोड स्थित ककराई तालाब का चयन किया गया। इसके लिए एसडीएम ने बीडीओ के माध्यम से सौंदर्यीकरण के लिए प्रस्ताव तैयार करवाया। प्रस्ताव तैयार हुये एक माह का समय बीत गया है लेकिन अब तक इस परिसर में कार्य नहीं शुरू करवाया गया है।

'गंगेश्वरनाथ मंदिर के पास स्थित तालाब को नया सवेरा योजना में शामिल करवाये जाने के लिए सीडीओ से वार्ता की गयी है। शीघ्र ही इसका प्रस्ताव जिला मुख्यालय पर भेजा जा रहा है। योजना में शामिल करवाकर तालाब को हाईटेक कराया जायेगा।'

- आरबी वर्मा

उप जिलाधिकारी छिबरामऊ

फोटो संख्या : 30 केएनजे 58

chat bot
आपका साथी