आरक्षण फॉर्म की जाँच करेंगे वाणिज्य कर्मी

- टिकिट काउण्टर के बाहर तैनात वाणिज्य कर्मी आरक्षण फॉर्म पर अंकित पते की जाँच करेंगे झाँसी : दीपाव

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Nov 2020 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 13 Nov 2020 01:00 AM (IST)
आरक्षण फॉर्म की जाँच करेंगे वाणिज्य कर्मी
आरक्षण फॉर्म की जाँच करेंगे वाणिज्य कर्मी

- टिकिट काउण्टर के बाहर तैनात वाणिज्य कर्मी आरक्षण फॉर्म पर अंकित पते की जाँच करेंगे

झाँसी : दीपावली के त्योहार पर स्टेशन पर होने वाली भीड़ को ठगी का शिकार बनाने वाले भी सक्रिय हो गए हैं। वहीं, बर्थ के नाम पर लोगों को ठगने वाले दलालों पर नकेल कसने के लिए रेलवे भी तैयार है। इस मुहिम के तहत टिकिट काउण्टर के वाणिज्य विभाग के कर्मियों को तैनात किया जा रहा है, जो यात्री के आरक्षण फॉर्म की जाँच कर उस पर हस्ताक्षर करेंगे। इसके अलावा जालसाजों को दबोचने के लिए आरपीएफ व अन्य सतर्कता विभाग के कर्मी औचक निरीक्षण करेंगे। वहीं, सीसीटीवी और स्टेशन पर भ्रमण असामाजिक तत्वों की निगरानी की जा रही है।

रेल मण्डल त्योहार और सर्दी के मौसम में अपने यात्रियों के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने पर विशेष जोर दे रहा है। मण्डल रेल प्रबन्धक सन्दीप माथुर के निर्देशन में विभिन्न गन्तव्य के लिए रेलवे ने कन्फर्म सीट उपलब्ध कराने के लिए लगभग 65 जोड़ी स्पेशल ट्रेन और त्योहार विशेष गाड़ियों का विभिन्न स्टेशन के लिए संचालन किया है। इन ट्रेन में कुछ विशेष ट्रेन का संचालन मण्डल से भी किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि सर्दी के मौसम में अधिकांश ट्रेन लेट हो जाती हैं। इस बार ऐसा न हो इसके लिए रेलवे ने विभिन्न प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके साथ ही यात्री सुरक्षा को लेकर भी तैयारी की जा रही है। मण्डल के विभिन्न विभाग यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सभी आरक्षण काउण्टर के बाहर खिड़कियों के पास वाणिज्यिक कर्मचारी तैनात किए जाएँ। यह कर्मी आरक्षण क्लर्क को जमा करने से पहले यात्री द्वारा फॉर्म में भरी जानकारी विशेष तौर पर पता जाँचने के बाद उस पर काउण्टर हस्ताक्षर करेंगे। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि दलाल यात्री सुविधा का अनुचित लाभ न ले सकें। यह कर्मचारी रविवार और छुट्टी सहित सभी दिन सुबह 07:30 से 11:30 बजे के बीच पीआरएस काउण्टर पर उपलब्ध रहेंगे। डीआरएम ने मण्डल को यह भी सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है कि जहाँ भी आवश्यक हो वहाँ अतिरिक्त आरक्षण काउण्टर संचालित किए जाएँ और उचित ड्यूटि रोस्टर और पर्याप्त आरक्षण पर्ची की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए।

रेलवे के रडार पर टिकिट दलाल

दीपावली पर स्टेशन और आरक्षण कार्यालय पर सक्रिय हो जाने वाले दलाल रेलवे के रडार पर हैं। इसके लिए आरक्षण कार्यालय पर पर्याप्त संख्या में वाणिज्यिक, सतर्कता निरीक्षक और आरपीएफ जवान तैनात कर दिए गए हैं। इसके साथ ही असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। इसी क्रम में कुली-पोर्टर द्वारा ओवरचार्जिग से सम्बन्धित शिकायत से बचने के लिए ड्राइव प्रारम्भ किए जा रहे हैं। स्टेशन और टिकिट विण्डो पर किसी धोखाधड़ी का पता लगाने और विशेष औचक जाँच अभियान के लिए वाणिज्यिकअधिकारी और टिकट जाँच कर्मचारियों के दस्ते बनाए गए हैं।

रेल सलाहकार समिति के सदस्य नामित

झाँसी : उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल के प्रदेश अध्यक्ष संजय पटवारी को झाँसी मण्डल स्टेशन की रेल सलाहकार समिति का सदस्य नामित किया गया है। वह तीन बार समिति के सदस्य रह चुके हैं। इसी प्रकार लॉयन्स क्लब इण्टरनैशनल 321 बी 2 के डिस्ट्रिक गर्वनर ला. नवीन गुप्ता व डिस्ट्रिक कैबिनेट सेक्रेटरी और विज्ञान एवं भारतीय संस्कृति विकास के अध्यक्ष अब्दुल ख़्ालिद को भी इस समिति का सदस्य नामित किया गया है।

दीपावली पर नहीं गुल होगी बिजली

झाँसी : उत्तर प्रदेश विद्युत वितरण वाणिज्य निदेशक एसके गुप्ता ने दीपावली पर विद्युत व्यवस्था को सुचारू करने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को मुख्य अभियन्ता दक्षिणांचल विद्युत वितरण को पत्र जारी कर कहा है कि दीपावली में बिजली की आपूर्ति बाधित न हो इसके लिए सभी कार्य पूरे कर लिए जाएँ। इसके साथ ही अधीनस्थों को व्यवस्था बनाने के लिए निर्देशित कर दें, जिससे त्योहार में विघ्न उत्पन्न न हो।

फाइल वसीम शेख

समय 08 35

12 नवम्बर 2020

chat bot
आपका साथी