यात्री शेड में शिफ्ट होगा रेलवे का आरक्षण कार्यालय

- कार्यालय की जगह एक़्िजक्यूटिव लाउंज बनाने का प्रस्ताव - यात्री शेड की रौनक बढ़ने के साथ ही बढ़ ज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 01:16 AM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 01:16 AM (IST)
यात्री शेड में शिफ्ट होगा रेलवे का आरक्षण कार्यालय
यात्री शेड में शिफ्ट होगा रेलवे का आरक्षण कार्यालय

- कार्यालय की जगह एक़्िजक्यूटिव लाउंज बनाने का प्रस्ताव

- यात्री शेड की रौनक बढ़ने के साथ ही बढ़ जाएगा उपयोग

झाँसी : आरक्षित टिकिट लेने के लिए जल्द ही आपको नयी जगह आना होगा। यह जगह स्टेशन के बाहर स्थित यात्री शेड के अन्दर होगी। रेलवे ने आरक्षण कार्यालय को शिफ्ट करने की तैयारी ते़ज कर दी है। इसके लिए टेण्डर फाइनल किया जा रहा है। ऐसा होने से यात्री शेड का उपयोग बढ़ेगा, जो अभी तक नहीं हो पा रहा है।

स्थानीय सांसद व केन्द्रीय मन्त्री उमा भारती की निधि से रेलवे ने यात्रियों को खाली समय में विश्राम करने के लिए स्टेशन के बाहर यात्री शेड का निर्माण कराया है। इसका शुभारम्भ लगभग एक साल पहले हो चुका है, फिर भी यह यात्रियों की कमी से जूझता है। इसके 2 प्रमुख कारण हैं। एक- अधिकांश यात्रियों को इसकी जानकारी नहीं है, तो दूसरा यह है कि यह प्लैटफॉर्म से दूर है, जिस कारण यात्री यहाँ न आकर प्लैटफॉर्म पर ही बैठ जाते हैं। यही वजह है कि यात्री शेड जिस मकसद से बनाया गया था, उसे पूरा नहीं कर पा रहा है। पहले रेलवे ने यहाँ एक कैण्टीन बनाने का निर्णय लिया था, इसके लिए टेण्डर निकाला गया, पर यह न्यायालय की चौखट पर पहुँच गया। वहीं, रेलवे को प्रस्तावित एक़्िजक्यूटिव लाउंज के लिए भी जगह तलाशनी थी। पहले यह जूनियर रेलवे इंस्टिट्यूट में बनना था, बाद में रेलवे ने अपने निर्णय पर पुनर्विचार किया। अब रेलवे ने तय किया है कि आरक्षण कार्यालय को यात्री शेड में शिफ्ट कराया जाएगा और उस खाली जगह पर एक़्िजक्यूटिव लाउंज। आरक्षण कार्यालय वहाँ पहुँचने से यात्रियों को पता चलेगा कि रुकने की व्यवस्था बाहर भी है, जिससे यहाँ भीड़ बढ़ेगी और स्टेशन परिसर से घटेगी। इधर, आरक्षण कार्यालय को पर्याप्त जगह मिलने से काउण्टर भी बढ़ाये जा सकेंगे।

बायोमेट्रिक मशीन हटीं

आरक्षण कार्यालय के लगीं बायोमेट्रिक मशीन अब वहाँ ऩजर नहीं आ रहीं। इन मशीन के रहते यात्रियों को पहले अपना हाथ लगाकर टोकन लेना होता है, तभी टिकिट प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा टिकिट की कालाबा़जारी पर रोक लगाने के लिए किया गया है, पर ये मशीन अब हट गयी हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि कई मशीन ठीक से काम नहीं कर रही थीं, जिस कारण यात्रियों को परेशानी हो रही थी। ठीक कराने के लिए इन्हें हटाया गया है।

मुफ्त यात्रा कर रहे 86 यात्रियों को पकड़ा

- बस रेड से मचा हड़कम्प

झाँसी : बिना टिकिट या अनियमित रूप से यात्रा करने वालों के विरुद्ध रेलवे का अभियान जारी है।

आज मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक नीरज भटनागर के नेतृत्व में बिजौली स्टेशन पर बस रेड की गयी। इस दौरान पठानकोट एक्सप्रेस, सदर्न एक्सप्रेस, मंगला एक्सप्रेस, उत्कल एक्सप्रेस, खजुराहो पैसिंजर आदि ट्रेनों को चेक किया गया। इनमें 86 लोग अनियमित रूप से यात्रा करते पकड़े गये, जिनसे 33 ह़जार रुपए जुर्माना वसूल किया गया। चेकिंग अभियान में राजेश यादव, अर्जुन सिंह, नरेन्द्र कौशिक, कामेन्द्र तिवारी, मोहित रजक, सुनील श्रीवास्तव, मुकेश दवे आदि शामिल रहे।

फाइल : हिमांशु वर्मा

समय : 8.30 बजे

20 सितम्बर 2018

chat bot
आपका साथी