भूमिका और केश ने किया झाँसी का नाम रोशन

झाँसी : महानगर की 2 महिलाओं ने दिल्ली में आयोजित 'डिवेलिसियस मिसेज इण्डिया यूनिवर्स-2018' सौन्दर्य प

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jun 2018 01:20 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jun 2018 01:20 AM (IST)
भूमिका और केश ने किया झाँसी का नाम रोशन
भूमिका और केश ने किया झाँसी का नाम रोशन

झाँसी : महानगर की 2 महिलाओं ने दिल्ली में आयोजित 'डिवेलिसियस मिसेज इण्डिया यूनिवर्स-2018' सौन्दर्य प्रतियोगिता में खिताब जीतकर झाँसी का नाम रोशन किया है। इन महिलाओं में एक पेशे से चिकित्सक हैं और दूसरी समाजसेविका। खास बात यह कि शहर में आयोजित होने वाले समाजसेवी कार्यक्रमों में ये दोनों बढ़-चढ़ हिस्सा लेती हैं।

कोहिनूर ऑलवेज ब्राइट संस्था की अध्यक्षा वैशाली पुंशी ने बताया कि संस्था से जुड़ी भूमिका सिंह ने दिल्ली में आयोजित डिवेलिसियस मिसेज इण्डिया यूनिवर्स-2018 सौन्दर्य प्रतियोगिता में अलग-अलग देशों से आए 600 प्रतिभागियों में पहले टॉप 30 में अपना स्थान बनाया, फिर टॉप-5 में स्थान प्राप्त करते हुए 'मिसेज इण्डिया फ्लॉलेस स्किन यूनिवर्स' व 'मिसेज इण्डिया यूनिवर्स हिमाचल प्रदेश 2018' के खिताब अपने नाम किया। वहीं, ़िजला चिकित्सालय में कार्यरत डॉ. डीएस गुप्ता की अद्र्धागिनी डॉ. कमलेश (केश गुप्ता) ने 'मिसेज टैलेण्टेड' का खिताब अपने नाम किया। इन दोनों महिला प्रतिभागियों ने जीत का श्रेय शहर की जनता और दोस्तों को दिया है। भूमिका सिंह व डॉ. केश गुप्ता ने बताया कि यह बहुत बड़ा प्लैटफॉर्म था, जहाँ तक पहुँचने का अनुभव सुखद व अनोखा रहा। प्रतियोगिता में जज के रूप में रुचिका ढींगरा व आइपीएस अधिकारी इरा सिंघल उपस्थित रहीं। रविवार रात झाँसी स्टेशन पहुँची दोनों महिला प्रतिभागियों का परिजनों और मिलने वालों ने ़जोरदार स्वागत किया।

निर्जला एकादशी पर शहर में जगह-जगह हुआ शर्बत वितरण

झाँसी : निर्जला एकादशी के अवसर पर मन्दिरों में धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया गया। महिलाओं ने एकादशी की कथा सुनी और गरीबों को दान दिया। वहीं शहर के विभिन्न क्षेत्रों में समाजसेवी संस्थाओं द्वारा शर्बत वितरित कर लोगों को निर्जला एकादशी की बधाई दी गई।

- बड़ा बा़जार स्थित श्री मुरली मनोहर मन्दिर में निर्जला एकादशी उत्सव मनाया गया। धर्माचार्य बसन्त विष्णु गोलवलकर ने आरती उपरान्त भक्तों में प्रसाद वितरित किया। इस मौके पर मीरा चौधरी, ऊषा सेन, मीरा भारती, गीता, संगीता, प्रभा श्रीवास्तव, कृष्ण मिश्रा आदि उपस्थित रहीं।

- मेहँदीबाग स्थित रामजानकी मन्दिर में निर्जला उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर महिलाओं ने एकादशी की कथा सुनी। आरती उपरान्त भक्तों में प्रसाद वितरित किया गया।

- जेल चौराहा पर अशोक गुप्ता की अध्यक्षता व भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय सह संयोजक मनमोहन गेड़ा के मुख्य आतिथ्य में शर्बत वितरण किया गया। गया प्रसाद रायकवार ने आभार व्यक्त किया।

- युवा ब्राह्माण महासंघ के तत्वावधान में बड़ा बा़जार स्थित मालिनों के चौराहा पर विधायक रवि शर्मा के मुख्य आतिथ्य व रवीश त्रिपाठी की अध्यक्षता में शर्बत वितरित किया गया। संजीव शर्मा ने आभार व्यक्त किया।

- बड़ागाँव गेट स्थित हनुमान मन्दिर पर शर्बत वितरित किया गया। रॉकी महाराज ने आभार व्यक्त किया।

- उपभोक्ता एवं मानव अधिकार रक्षा समिति के तत्वावधान में बिसाती ब़जार में श्रेयांस जैन के आतिथ्य व बहादुर सिंह पटेल की अध्यक्षता में शर्बत वितरित किया गया।

- अखिल भारतीय स्वर्णकार समाज विकास व शोध संस्थान के तत्वावधान में राजेन्द्र सोनी व सागर सोनी की संयुक्त अध्यक्षता में शर्बत वितरण किया गया।

बुद्ध का धम्म समुद्र के समान

झाँसी : भारतीय बौद्ध महासभा के तत्वावधान में धम्म संगोष्ठी हरचरनलाल बौद्ध की अध्यक्षता व केशवदास बौद्ध के आतिथ्य में सम्पन्न हुई। संगोष्ठी में बुद्ध वन्दना के बाद आना-पान सति (बिपस्सना) का अभ्यास किया गया। हरीदास सुमन ने संचालन व हरचरन लाल बौद्ध ने आभार व्यक्त किया।

नि:शुल्क कानूनी परामर्श दिया

झाँसी : सारथी समाजिक संस्था के तत्वावधान में नि:शुल्क ़कानूनी परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में चकबन्दी, स्टैम्प एवं रजिस्ट्रेशन, पारिवारिक विवाद, महिला हिंसा, बालश्रम आदि विषयों पर परामर्श दिया गया। शिविर में अमरनाथ गुप्ता, ओमप्रकाश निरंजन, अशोक तिवारी, बाबूलाल वर्मा, प्रेमनारायण आदि उपस्थित रहे। पूजा गुप्ता ने आभार व्यक्त किया।

बौछार से तापमान गिरा, उमस बढ़ी

- 28 जून से झमाझम वर्षा का अनुमान

0 दिन का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना

झाँसी : अभी मॉनसून ने महानगर में दस्तक नहीं दी है, और प्री मॉनसून की बरसात ने भी निराश किया है। दो दिन से पानी की बौछार से तापमान जरूर गिरा है। आज शाम को ही हल्की बौछार से लोगों को राहत मिली है।

महानगर के लोगों को अब मॉनसून का बेसब्री से इन्त़जार है। लोगों को मॉनसून के पहले 3 दिन में दूसरी बार पड़ी पानी की बौछार से उम्मीद जगी है। दो दिन पहले आधी रात को 15 मिनट की ते़ज बौछार ने कुछ राहत दी थी और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी थी। पर, दिन में लगातार कड़ी धूप ने उमस व बैचेनी बढ़ायी हुई है। आज भी सुबह से ते़ज धूप रही, जो अपराह्न 2 बजे तक जारी रही। इसके बाद आसमान पर बादल घने होने लगे और धूप गायब हो गयी। महानगर व आसपास शाम को पानी की ते़ज बौछार से लोगों को राहत हुई। इससे तापमान में काफी गिरावट आ गयी। रविवार का दिन होने से मौसम का आनन्द उठाने लोग घरों से निकलकर पार्क की तरफ आ गए। तापमान तो कम हुआ, लेकिन उमस ने परेशानी बढ़ा दी।

इधर, अगले एक-दो दिन तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहने की सम्भावना है। दिन में धूप व दोपहर बाद बादल छाए रहने की सम्भावना है। हालाँकि अगले दो-तीन दिन पानी बरसने की सम्भावना कम ही है। गुरुवार से लगातार 3 दिन तक बरसात होने का अनुमान है।

योग में झाँसी के शिक्षक ने पाया पुरस्कार

झाँसी : राज्य शैक्षिक अनुसन्धान व प्रशिक्षण परिषद के तत्वावधान में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जनपद से भानु प्रताप सिंह पखारिया व किरन श्रीवास्तव ने हिस्सा लिया। भानु ने टॉप टेन में स्थान बनाया। राज्य शैक्षिक अनुसन्धान व प्रशिक्षण परिषद के निदेशक संजय सिन्हा ने विजेता शिक्षकों को पुरस्कृत किया।

मीना बनी जि़लाध्यक्ष

झाँसी : आँगनबाड़ी कर्मचारी व सहायिका असोसियेशन की बैठक रानी लक्ष्मीबाई पार्क में प्रदेश प्रवक्ता आसमीन खातून की अध्यक्षता में हुई। बैठक में आँगनबाड़ी कार्यकत्री की समस्याओं पर चर्चा की गयी। इस दौरान हुए चुनाव में ़िजलाध्यक्ष मीना कुशवाहा, महामन्त्री मीनू सिंह, कोषाध्यक्ष शारदा व्यास को चुना गया। बैठक में मुख्य अतिथि कर्मचारी नेता दिनेश भार्गव रहे। इस दौरान रामकुँवर, मधु गुप्ता, प्रभा, सुमन, शशि ओझा, संजू कुमारी आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी