मेडिकल कॉलेज : इमरजेंसी विभाग की सुरक्षा व्यवस्था हवा में उड़ी

By Edited By: Publish:Mon, 22 Sep 2014 01:08 AM (IST) Updated:Mon, 22 Sep 2014 01:08 AM (IST)
मेडिकल कॉलेज : इमरजेंसी विभाग की सुरक्षा व्यवस्था हवा में उड़ी

झाँसी : मेडिकल कॉलेज के आकस्मिक विभाग का माहौल अक्सर तनावपूर्ण रहता है। भगवान स्वरूप पहचान होने के बावजूद चिकित्सक मरी़ज व उनके तीमारदारों को सन्तुष्ट नहीं कर पाते। इसको लेकर कई बार विवाद की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है। चिकित्साधिकारियों की माँग पर यहाँ पुलिस द्वारा 2 सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं, अब तो वे भी नदारद रहते हैं, जब कि प्रांगण में बनी पुलिस चौकी तो हमेशा ही पुलिसकर्मी विहीन रहती है।

रानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज बुन्देलखण्ड का एक मात्र ऐसा चिकित्सीय संस्थान है, जहाँ कई जनपदों से लोग उपचार कराने आते हैं। तीमारदार यहाँ मरी़ज को लेकर आते हैं, तो अक्सर उपचार के लिए उन्हें काफी इन्त़जार करना पड़ता है, जब कि घटना स्थल से अस्पताल आने में ही उन्हें समय लग जाता है। अस्पताल आने पर मरी़ज की स्थिति को देखकर उपचार के लिए इन्त़जार करना असहनीय-सा होता है, फिर चिकित्सा के दौरान स्टाफ का रवैया उनकी समस्या को बढ़ा देता है। भले ही चिकित्सकों को काफी मेहनत करना पड़ती हो, रातों को जगाकर मरी़जों का उपचार करना पड़ता हो, लेकिन मरी़ज की आखिरी आस भी चिकित्सक ही होते हैं। यदि चिकित्सकों की संख्या कम हो तो बढ़ायी जा सकती है, और लम्बी दूरी तय कर आये मरी़ज व उसके तीमारदार को सन्तुष्ट करना मेडिकल प्रशासन का दायित्व है। जूनियर चिकित्सकों व तीमारदारों के बीच बढ़ते विवाद को देखते हुए मेडिकल कॉलेज प्रबन्धन ने यहाँ पुलिस व्यवस्था की माँग की थी। इस पर पुलिस प्रशासन ने इमरजेंसी के सामने 2 सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए थे। अब वे भी ऩजर नहीं आ रहे।

अज्ञात युवक का शव मिला

झाँसी : सीपरी बा़जार के चित्रा चौराहा के समीप पुल के पास आज सुबह लगभग 30 वर्षीय एक युवक का शव सड़क के किनारे पड़ा हुआ मिला। सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुँच गयी, थाना सीमा क्षेत्र के घण्टों के विवाद के बाद एसएसपी के आदेश पर प्रेमनगर पुलिस ने उसका पोस्टमॉर्टम कराया। युवक भिखारी बताया गया।

स्टोव फटने से युवक झुलसा

झाँसी : दतिया के कस्बा निवासी जानकी प्रसाद का 25 वर्षीय पुत्र बण्टी रायकवार बीते दिवस स्टोव पर खाना बना रहा था, अचानक स्टोव फट गया और आग लग गयी। उसे झुलसी हालत में मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया।

़जहर खाने से दो अचेत

झाँसी : अलग-अलग स्थानों पर ़जहर खाने से 2 लोग अचेत हो गये, जिन्हें मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया।

टीकमगढ़ के पृथ्वीपुर निवासी राधेलाल की पत्‍‌नी कृष्णमूर्ति व दतिया के ग्राम दारुगढ़ निवासी लक्ष्मण के पुत्र सुमित ने मानसिक तनाव के चलते ़जहर खा लिया।

मूक-बधिरों ने रैली निकाली

झाँसी : महारानी झाँसी बधिर संस्था द्वारा अ‌र्न्तराष्ट्रीय मूक बधिर दिवस पर रैली निकाली गयी। मूक-बधिरों ने 6 सूत्रीय माँगों को लेकर मुख्यमन्त्री के नाम सम्बोधित ज्ञापन ़िजलाधिकारी को सौंपा और शीघ्र ही समस्याओं का निराकरण कराये जाने की माँग की।

ज्ञापन में कहा गया कि मूक बधिरों को जीवन यापन करने में काफी कठिनाई हो रही हैं। उन्होंने मूक बधिरों की पेंशन राशि 300 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति माह किये जाने, रो़जगार उपलब्ध कराने सहित अन्य माँगें की। इस दौरान काफी संख्या में मूक बघिर मौजूद रहे।

धोखाधड़ी कर ़जमीन बैनामा कराया, मु़कदमा

झाँसी : सदर बा़जार थाना क्षेत्र के भगवन्तपुरा में कुछ लोगों ने एक व्यक्ति के साथ धोखाधड़ी करके ़जमीन का बैनामा करा लिया। इस सम्बन्ध में बंगला घाट निवासी गोविन्द दास वर्मा ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने भगवन्तपुरा निवासी रोशनलाल व 10 अन्य लोगों के ख़्िाला़फ मु़कदमा द़र्ज कर लिया।

कोर्ट के आदेश लिखी रिपोर्ट

0 नाबालिग को बहला-फुसला कर भगा ले जाने का मामला

झाँसी : कोतवाली क्षेत्र के देवलाल चौबे के अखाड़ा के पास मोहल्ला डड़ियापुरा से गत दिनों एक नाबालिग बालिका को बहला-फुसला कर भगा ले गये। इस सम्बन्ध में मोहम्मद इस्लाम (काल्पनिक) ने पुलिस को सूचना देते हुए रिपोर्ट द़र्ज करने की माँग की, लेकिन मु़कदमा द़र्ज न किये जाने पर उसने कोर्ट की शरण ली। कोर्ट के आदेश पर कोतवाली पुलिस ने नवाबाद थाना क्षेत्र में रहेन वाले मोगली बरार, श्रीमती पुष्पा पत्‍‌नी विष्णु बरार, सपना आदि के ख़्िाला़फ मु़कदमा द़र्ज कर लिया।

chat bot
आपका साथी