सत्य व अहिसा के मार्ग पर चलना ही महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि

गांधी जयंती के अवसर पर बुधवार की सायं जिलेभर में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान सरकारी चिकित्सालयों में मरीजों में फल वितरित किया गया। वक्ताओं ने कहा कि सत्य व अहिसा के रास्ते पर चलना ही महात्मा गांधी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Oct 2019 06:27 PM (IST) Updated:Thu, 03 Oct 2019 06:27 PM (IST)
सत्य व अहिसा के मार्ग पर चलना ही महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि
सत्य व अहिसा के मार्ग पर चलना ही महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, जौनपुर : गांधी जयंती के अवसर पर बुधवार की शाम जिलेभर में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान सरकारी चिकित्सालयों में मरीजों में फल वितरित किया गया। वक्ताओं ने कहा कि सत्य व अहिसा के रास्ते पर चलना ही महात्मा गांधी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

हिदी भवन सभागार में गांधी जयंती समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि टीडी कालेज के प्रबंधक अशोक सिंह व विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा आयोग के सदस्य प्रो.आरएन त्रिपाठी रहे। अध्यक्षता अजय कुमार सिंह ने की। स्वागत डा.रामेश्वर प्रसाद त्रिपाठी व संचालन सभाजीत द्विवेदी ने किया।

इसी तरह नगर पालिका परिषद शाहगंज की अध्यक्ष गीता जायसवाल के नेतृत्व में सभासद व पालिका कर्मियों ने नगर पालिका कार्यालय, राजकीय पुरुष चिकित्सालय में झाड़ू लगाकर परिसर की साफ-सफाई की। नगर भ्रमण के दौरान दुकानदारों को पालीथिन न उपयोग करने की शपथ दिलाई। गीता जायसवाल व इओ दिनेश कुमार ने कहा कि स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक होना होगा। जन सहयोग से अभियान सफल होगा। गांधी जयंती के अवसर पर पुरुष चिकित्सालय में मरीजों को फल वितरित किया गया। इस अवसर पर प्रदीप जायसवाल, सुरेंद्र शर्मा, विवेक अस्थाना, अर्पित जयसवाल, अनुराग मिश्रा, सिपू अग्रहरि, मकसूद हसन, अखिलेश यादव आदि मौजूद रहे।

एनएसएस के तहत डा.अख्तर हसन रि•ावी शिया डिग्री कालेज परिसर में प्राचार्य डा.सादिक रि•ावी एवं अन्य शिक्षकों द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ, महान पुरुष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा लाल बहादुर शास्त्री कि प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

फिट इंडिया प्लाग रन के साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वीं व लाल बहादुर शास्त्री की 115 वीं जयंती मनाई गई। कार्यक्रम अधिकारियों के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने कालेज परिसर व अन्य स्थानों पर कपड़े का थैला लेकर वहां पर बिखरे हुए प्लास्टिक व अन्य प्रदूषकों को उठाकर थैले में रखते हुए स्वच्छ पर्यावरण जागरुकता करने के लिए लोगों को प्रेरित किया।

वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डा.अवधेश कुमार मौर्य व वरिष्ठ स्वयं सेवक सतीश कुमार ने लोगों को जागरूक किया।कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय सुजानगंज में सागर सोसाइटी द्वारा अंतरराष्ट्रीय अहिसा दिवस के रुप में मनाया गया। संस्था के निदेशक डा.शेर बहादुर ने बच्चियों को गांधी के विचारों से अवगत कराया। एडीओ पंचायत सहित चार सम्मानित

नौपेड़वा(जौनपुर): स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में उत्कृष्ट कार्य करने पर बुधवार को जिलाधिकारी अरविद मल्लप्पा बंगारी ने प्रभारी बक्शा एडीओ पंचायत डा.रामकृष्ण सहित चार लोगों को सम्मानित किया। इसमें बीडीओ बक्शा एलबी यादव, ग्राम पंचायत अधिकारी सुधाकर सिंह, रावतपुर प्रधान कमलेश खरवार, सफाईकर्मी सुमन पांडेय एवं सफाईकर्मी संघ ब्लॉक अध्यक्ष केशरी प्रसाद को स्वच्छता मिशन में बेहतर कार्य करने पर सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी