देश में तेजी से बढ़ रहे मुख कैंसर के रोगी

विश्व कैंसर दिवस की पूर्व संध्या पर सोमवार केयर डेंडल स्पेशियलिटी सेंटर रुहट्टा में गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौरे कैंसर के बढ़ते प्रकोप एंव रोकथाम पर विस्तृत चर्चा करते हुए डा. गौरव प्रकाश मौर्य ने कहा देश में तेजी से मुख कैंसर की चपेट में लोग आ रहे हैं। मुख व गले के कैंसर का प्रमुख कारण बीड़ी सिगरेट व तंबाकू है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Feb 2020 06:37 PM (IST) Updated:Mon, 03 Feb 2020 06:37 PM (IST)
देश में तेजी से बढ़ रहे मुख कैंसर के रोगी
देश में तेजी से बढ़ रहे मुख कैंसर के रोगी

जागरण संवाददाता, जौनपुर : विश्व कैंसर दिवस की पूर्व संध्या पर सोमवार को केयर डेंडल स्पेशियलिटी सेंटर रुहट्टा में गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके कैंसर के बढ़ते प्रकोप एवं रोकथाम पर विस्तृत चर्चा करते हुए डा. गौरव प्रकाश मौर्य ने कहा देश में तेजी से मुख कैंसर की चपेट में लोग आ रहे हैं। मुख व गले के कैंसर का प्रमुख कारण बीड़ी, सिगरेट व तंबाकू है।

डा. मौर्य ने बताया विश्व में प्रतिवर्ष 70 लाख लोग कैंसर के कारण मरते हैं, इनमें 30 प्रतिशत मुख के कैंसर के रोगी होते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत में मुख कैंसर से करीब चार लाख लोगों की मृत्यु होती है। नेशनल कैंसर रजिस्ट्रेशन प्रोग्राम के हाल में लिए सर्वे के अनुसार भारत में एक लाख आबादी में 20 लोग मुंख कैंसर से प्रभावित होते हैं।

डा. तूलिका मौर्या ने बताया कैंसर एक सामान्य रोग हो गया है। दस में से एक भारतीय को कैंसर होने की आशंका रहती है। इसमें प्रमुख रूप से मुख कैंसर है, जो हमारे जनपद में वृहद रूप से पांव पसार चुका है। उन्होंने बताया कि अगर समय से जानकारी हो जाए तो सभी प्रकार के कैंसर में से एक तिहाई की रोकथाम की जा सकती है। कैंसर के अधिकतर मामले हमारे गलत जीवन शैली के कारण सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि तंबाकू, पान मसाला, सुपारी, बीड़ी, सिगरेट आदि का प्रयोग न करें। विशेषज्ञों द्वारा शारीरिक जांच व संतुलित आहार हरी सब्जी, ताजे फल व योग व्यायाम को नियमित करने से कैंसर को दूर भगाया जा सकता है। यदि मुंह में सफेद-लाल चकत्ते दिखे, मुंह कम खुले, मसालेदार भोजन, बोलने-निगलने में परेशानी हो और कई दिन से छाले मुंह या गाल में हो तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें। यह मुख कैंसर का प्रारंभिक स्वरूप हो सकता है जो इलाज से बिलकुल ठीक हो जाएगा। गोष्ठी में उपस्थित लोगों ने शपथ लिया कि हम अपने आस-पास के लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करेंगे। गोष्ठी में डा. मुकेश शुक्ला, डा. शशांक श्रीवास्तव, डा. वीरेंद्र यादव, डा. सौरभ रस्तोगी, प्रवीन यादव, अजीत विश्वकर्मा, विक्रम गुप्ता, प्रदीप, राहुल आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी