भोजन करने से पूर्व हाथ करें धुलकर साफ

जिले के अधिकांश विद्यालयों में मंगलवार को विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर भोजन के पूर्व छात्र-छात्रों की हाथ धुलाई व स्वच्छता के महत्व के बारे में विस्तार से बताया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 07:32 PM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 06:04 AM (IST)
भोजन करने से पूर्व हाथ करें धुलकर साफ
भोजन करने से पूर्व हाथ करें धुलकर साफ

जागरण संवाददाता, जौनपुर: जिले के अधिकांश विद्यालयों में मंगलवार को विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर भोजन के पूर्व छात्र-छात्राओं को हाथ धुलाई व स्वच्छता के महत्व के बारे में विस्तार से बताया गया।

गौराबादशाहपुर प्रतिनिधि के अनुसार: प्राथमिक विद्यालय धर्मापुर में खंड शिक्षा अधिकारी संजय यादव ने बच्चों को स्वच्छता का महत्व बताया। एजी यूनिसेफ के परियोजना प्रतिनिधि चंदन विश्वकर्मा, प्रधानाध्यापक महेंद्र कुमार, सहायक अध्यापक त्रिलोक मौर्य, मनीष विश्वकर्मा उपस्थित रहे।

नौपेड़वा प्रतिनिधि के अनुसार: बक्शा ब्लाक मुख्यालय यूनिसेफ के सतेंद्र सिंह द्वारा हाथ धुलाई के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई। ब्लॉक पर वरिष्ठ लिपिक कामिनी श्रीवास्तव को स्वच्छता का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया। इसी तरह सभी विद्यालयों में एक-एक अध्यापक को भी स्वच्छता का नोडल नियुक्त किया गया।

बरईपार प्रतिनिधि के अनुसार: क्षेत्र के पूर्वांचल माध्यमिक विद्यालय जीरिकपुर में रविन्द्र सिंह, प्राथमिक में चंद्रकांत पांडेय, बरईपार में अखिलेश सिंह, वारी में धर्मदेव सिंह, इस्मैला में मोहन ने हाथ धुलाई कराकर बच्चों को बीमारियों से बचने का तरीका बताया।

महराजगंज प्रतिनिधि के अनुसार: क्षेत्र के अभिनव प्राथमिक विद्यालय कल्यानपुर में प्रधानाध्यापक अखिलेश कुमार सिंह के नेतृत्व में विद्यालय के बच्चों को साबुन से हाथ धुलाकर उन्हें जागरूक किया गया।

मुफ्तीगंज प्रतिनिधि के अनुसार: खंड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार यादव ने प्राथमिक विद्यालय मुर्तजाबाद पर व प्राथमिक विद्यालय कदहरा पर प्रधानाध्यापक सतीश कुमार पाठक और ग्राम प्रधान अम्बिकेश्वर सिंह ने बच्चों को बताया कि हाथ धुलाई का कार्य आपकी आदत में होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी