श्रद्धापूर्वक पूजी गईं ज्ञान की देवी सरस्वती

जौनपुर: जनपद के विद्यालयों, प्रतिष्ठानों में शनिवार को भी वसंत पंचमी का पर्व पर श्रद्धा और उल्लास के

By Edited By: Publish:Sat, 13 Feb 2016 10:01 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2016 10:01 PM (IST)
श्रद्धापूर्वक पूजी गईं ज्ञान की देवी सरस्वती

जौनपुर: जनपद के विद्यालयों, प्रतिष्ठानों में शनिवार को भी वसंत पंचमी का पर्व पर श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने ज्ञान की देवी सरस्वती का पूजन किया। छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

सरस्वती शिशु मंदिर बारीनाथ व सरस्वती शिशु मंदिर नखास समेत नगर क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में बसंत पंचमी पर्व पर मां सरस्वती का पूजन किया गया। इस मौके पर शिक्षकों ने पर्व के महत्व को बताया। इसी क्रम में गौराबादशाहपुर के सरस्वती शिशु मंदिर में विश्व शांति की कामना के लिए पांच कुंडीय यज्ञ का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य कमलेश जी ने कहा कि आज जबकि पूरे विश्व में ¨हसा, अरजाकता समेत तमाम बुराइयां फैली हैं और हर तरफ शांति का लोप होता जा रहा है। ऐसे में शांति पाने के लिए भारत की ओर दुनिया देख रही है। उन्होंने कहा कि आज हमारे देश में तेजी से नैतिक मूल्यों का पतन हो रहा है जिसकी वजह है आज की पीढ़ी आध्यात्म से दूर होती जा रही है।

चंद्रभान इंटरनेशनल एकेडमी त्रिलोचन का वार्षिकोत्सव और वसंत पंचमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर प्रबंधक सीबी ¨सह व प्रधानाचार्य वीपी ¨सह समेत शिक्षकों, छात्रों ने सामूहिक रूप से मां सरस्वती का पूजन किया। बच्चों ने सरस्वती वंदना, वसंत गीत गाए और अन्य मनोहारी कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

मछलीशहर क्षेत्र के देव संस्कृति गायत्री विद्यापीठ में मां सरस्वती की पूजा-अर्चना विधि-विधान से की गई। इसके अलावा अन्य शैक्षिक संस्थानों में भी विविध कार्यक्रम हुए।

केराकत क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में पर्व श्रद्धा के साथ मनाया गया। धर्मापुर में पंडित ओम प्रकाश मिश्र ने धार्मिक अनुष्ठान कराकर चंदन एकेडमी की आधारशिला रखी।

chat bot
आपका साथी