मूल कर्तव्य व मौलिक अधिकार की दी जानकारी

जौनपुर : संविधान दिवस पर गुरुवार को विभिन्न स्कूल व कालेजों में आयोजन किया गया। इस दौरान कहीं निब

By Edited By: Publish:Thu, 26 Nov 2015 09:28 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2015 09:28 PM (IST)
मूल कर्तव्य व मौलिक अधिकार की दी जानकारी

जौनपुर : संविधान दिवस पर गुरुवार को विभिन्न स्कूल व कालेजों में आयोजन किया गया। इस दौरान कहीं निबंध प्रतियोगिता तो कही संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में छात्रों को संविधान के मूल कर्तव्य व मौलिक अधिकार की जानकारी दी गई।

वीर बहादुर ¨सह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के संकाय भवन में गुरूवार को संविधान दिवस के अवसर पर ''भारत का संविधान: प्रजातंत्र एवं सफलता'' विषयक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों से कुल 52 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देश पर भारत रत्न डा.भीम राव अम्बेडकर की 125वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है। परीक्षा में निरीक्षक के रूप में प्रबंध अध्ययन संकाय के प्रवक्ता सुशील कुमार, वित्तीय अध्ययन के मंजीत वर्मा, राजेश कुमार और मॉस कम्यूनिकेशन के डा.सुनील कुमार रहे। निबंध परीक्षा का निरीक्षण विश्वविद्यालय के कुलसचिव वीके पाण्डेय व प्रबंध अध्ययन संकाय के अध्यक्ष डा. एचसी पुरोहित ने किया। परीक्षा के मूल्यांकन के बाद प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार की घोषणा की जाएगी। विजेताओं को 29 नवम्बर की संगोष्ठी में संगोष्ठी भवन में मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। इस प्रतियोगिता के संयोजक डा.राम

नारायण ने बताया कि प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य विभिन्न संकाय के विद्यार्थियों को संविधान के प्रति जागरूक करना है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में जिला न्यायाधीश लुकमानुल हक के निर्देशन में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। अध्यक्षता कर रहे सिविल जज सीनियर डिविजन राजीव कुमार पालीवाल ने विधि एवं संविधान के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए विधि दिवस के बारे में बताया। कहा कि आज ही के दिन संविधान परिमार्जित हुआ था। आज सभी संगोष्ठी मनाने के लिए इसलिए इकट्ठा हुए है क्योंकि सबके दरवाजे पर नहीं पहुंचा सकता। इसलिए सभी शिक्षक व छात्र मिलकर संगोष्ठी के माध्यम से एक संदेश पहुंचाया।

शिवानी गौरव मेमोरियल लॉ कालेज की प्रभारी प्रधानाचार्य डा.कविता राय ने कहा कि भारत का संविधान विश्व के बेहतरीन संविधानों में से एक है। समाज में रहने वाले सभी लोगों को अपने संविधान के बारे में जानकारी होनी चाहिए। संविधान के निर्माण में डा.भीमराव अंबेडकर की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

इस मौके पर संधिकर्ता डा.दिलीप कुमार ¨सह, धनंजय कुमार मिश्र, सुधांशु शेखर उपाध्याय, मयंक जायसवाल, देवेंद्र कुमार, वरिष्ठ अधिकवक्ता बीडी ¨सह, मंजू शास्त्री, रोहन ¨सह आदि मौजूद रहे।

एसएस पब्लिक स्कूल सिद्दीकपुर में संविधान दिवस के अवसर पर अजय शर्मा ने छात्रों को संविधान के मूल कर्तव्य एवं मौलिक अधिकारों नीति निदेशक तत्वों के विषय में बताया। प्रधानाचार्या मधुलिका ¨सह ने छात्रों को संविधान के नियमों का पालन करने के लिए शपथ दिलाई और संविधान के उद्देश्य व महत्व को बताया।

देश की एकता व अखंडता शीर्षक पर कला-चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्रबंधक विश्वतोष ¨सह, अनुराग मिश्रा, शैलेंद्र, अवनीश आदि मौजूद रहे।

होली चाइल्ड एकेडमी रूहट्टा के प्रांगण में संविधान दिवस का आयोजन प्रधानाचार्य नीलम ¨सह की अध्यक्षता में हुआ। इस अवसर पर पोस्टर व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर फैज, अदिति, आकांक्षा, ¨पकी, मानव, मुस्कान, आयुषी, अमिता, आयुष, आस्था, अंकिता आदि मौजूद रहे। संचालन प्रियांशी ने किया।

chat bot
आपका साथी