स्काउ¨टग से मिलती है समाजसेवा की सीख

जौनपुर : स्काउ¨टग के माध्यम से बच्चों में अनुशासन के साथ समाज और देश की सेवा, आकस्मिक घटनाओं में सहय

By Edited By: Publish:Fri, 27 Feb 2015 07:09 PM (IST) Updated:Fri, 27 Feb 2015 07:09 PM (IST)
स्काउ¨टग से मिलती है समाजसेवा की सीख

जौनपुर : स्काउ¨टग के माध्यम से बच्चों में अनुशासन के साथ समाज और देश की सेवा, आकस्मिक घटनाओं में सहयोग की भावना सहज रूप से विकसित होती है। यह समाज में व्याप्त कुरीतियों को समूल समाप्त करने में तत्पर रहता है। उक्त बातें श्री गांधी स्मारक इंटर कालेज समोधपुर के तत्वाधान में श्री सर्वेश्वरी समूह देवस्थापन शाखा समोधपुर के परिसर में तृतीय सोपान के चौथे दिन शिविर को संबोधित करते हुए जिला कमिश्नर डा. रणजीत ¨सह ने कही।

उन्होंने कहा कि स्काउट न केवल देश के आपदा प्रबंधन बल्कि संतुलित वातावरण तथा अन्य सामाजिक कार्यों के प्रति जागरूक तथा तत्पर रहता है। समारोह की अध्यक्षता कर रहे डा. राकेश सिहं ने कहा कि स्काउ¨टग क्रियाशीलता पर जोर देती भाषण पर नहीं। इस मौके पर स्काउट, गाइड ने जल संरक्षण, ग्लोबल वार्मिंग, जीव संरक्षण, पौधरोपण, देश सुरक्षा, साक्षरता एवं पल्स पोलियो आदि के संबंध में समोधपुर,भेला, बसौली, जमौली गांव में रैली निकालकर समाज का ध्यान समस्याओं पर आकर्षित तथा लोगों को जागरूक किया।

इसी के साथ तृतीय सोपान के तहत गांठ-फास, पायनिय¨रग, तंबू, झोपड़ी, सीढ़ी व ट्रेसिल वृज के निर्माण, मानचित्र, प्राथमिक चिकित्सा, दक्षता पदक आदि के संबंध में जानकारी दी गई। समारोह में स्काउट, गाइड ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस मौके पर नसीम अंसारी, लाल बहादुर, सुबाष चंद्र तिवारी, जीतेंद्र बहादुर ¨सह, जय प्रकाश ¨सह, मुरलीधर ¨सह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी