सीएचसी में रुपये मांगने पर हंगामा

संवाद सूत्र, हाथरस : सादाबाद के स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बुधवार को रुपये मांगने को लेक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Jul 2018 01:21 AM (IST) Updated:Thu, 12 Jul 2018 01:21 AM (IST)
सीएचसी में रुपये मांगने पर हंगामा
सीएचसी में रुपये मांगने पर हंगामा

संवाद सूत्र, हाथरस : सादाबाद के स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बुधवार को रुपये मांगने को लेकर काफी देर हंगामा हुआ। प्रसूता के परिजन और मेडिकल स्टाफ के बीच तीखी झड़प हुई। पुलिस ने पहुंचकर मामला शांत कराया। इस मामले में प्रसूता के पति ने सीएचसी प्रभारी को शिकायत पत्र देने के साथ कोतवाली में भी तहरीर दी है।

सीएचसी के एफआरयू में प्रसव के लिए आने वाली महिलाओं के परिवारीजनों से मेडिकल स्टाफ रुपये वसूलता है। कभी दवा के नाम पर तो कभी सामान के नाम पर रुपये मांगने के अलावा डिलीवरी के बाद सुविधा शुल्क भी वसूला जाता है। इसको लेकर आए दिन कहासुनी होती है, मगर विभागीय अफसरों ने इसपर ध्यान नहीं दिया। बुधवार को भी इसी तरह का मामला सामने आया और हंगामा हुआ।

संतोष कुमार गौतम पुत्र भूदेव प्रसाद गौतम निवासी कृष्णा नगर, सादाबाद ने पत्नी ममता गौतम को प्रसव पीड़ा के दौरान जच्चा बच्चा केन्द्र पर भर्ती कराया था। ड्यूटी पर मौजूद नर्स ने दवा के नाम पर दो सौ रुपये ले लिये और बाहर से दवा लाने के लिए संतोष गौतम को पर्चा थमा दिया। संतोष ने दवा लाकर दे दी। इसके बाद जब डिलीवरी हुई तो संतोष गौतम ने ममता को डिस्चार्ज के लिए कहा। इस दौरान मेडिकल स्टाफ ने रुपयों की डिमांड की। इस बात पर मेडिकल स्टाफ और प्रसूता के परिजनों के बीच नोक-झोंक हो गई। काफी देर तक हंगामा होता रहा। मामला बिगड़ता देख सीएचसी प्रभारी डॉ. दानवीर ¨सह ने पुलिस को बुला लिया। पुलिस ने पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में लिया, वरना मेडिकल स्टाफ की शामत आने वाली थी। वरिष्ठ भाजपा नेता सुनील गौतम ने पहुंचकर मामले को निपटवाया और मेडिकल स्टाफ को इस तरह की हरकत दोबारा न करने की चेतावनी दी। इसके बाद संतोष गौतम ने कोतवाली में तहरीर दे दी है, जबकि शिकायत पर सीएचसी प्रभारी ने जांच के बाद कार्रवाई का आश्वासन प्रसूता के परिजनों को दिया था।

मेडिकल के नाम पर पांच

हजार वसूलने का आरोप

ब्लर्ब

महिला के साथ की गई थी गांव गुमानपुर में मारपीट जागरण संवाददाता, हाथरस : जिला अस्पताल में बुधवार को मेडिकल के नाम पर लिए गए पांच हजार रुपयों को लेकर जमकर हंगामा हुआ। हालांकि मामला बढ़ता उससे पूर्व ही हस्तक्षेप कर मामले को शांत करा दिया गया। इसके कारण पीड़ित पक्ष भी शिकायत न करते हुए लौट गया।

मुरसान के गांव गुमानपुर में महिला के साथ मारपीट की गई थी। इस मामले में महिला को उपचार के लिए जिला बागला अस्पताल लाया गया। उसके पेट में लात मारने की बात बताई गई। बुधवार को इमरजेंसी कक्ष पर आए लोगों ने उत्पात मचाया। उनका आरोप था महिला के मेडिकल के नाम पर रात में इमरजेंसी कक्ष पर तैनात चिकित्सक व स्टाफ ने पांच हजार रुपये ले लिया लेकिन रिपोर्ट में कोई चोट नहीं दर्शाई। अल्ट्रासाउंड में भी कुछ नहीं आया है। इस बीच स्टाफ भी एकत्रित हो गया। मामला बढ़ता उससे पूर्व ही सुलहनामा हो गया। ऐसे में पीड़ित पक्ष फोटो व नाम बताने के नाम उत्तेजित नजर आए और वह बिना कार्रवाई के अस्पताल से चले गए। इनका कहना है-

महिला के पेट में चोट बताई गई थी, जिसके कारण उसे महिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। मुझ पर जो भी रुपये लेने के आरोप लगाए गए हैं वह निराधार व गलत हैं।

-डॉ. सूर्य प्रकाश ¨सह, वरिष्ठ चिकित्सक, हाथरस

chat bot
आपका साथी