गोवंश की बेकदरी पर एसडीएम समेत चार को प्रतिकूल प्रविष्टि

डीएम ने एसडीएम सदर, ईओ हाथरस, बीडीओ हाथरस और एडीओ मुरसान के खिलाफ कार्रवाई

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Feb 2019 01:02 AM (IST) Updated:Fri, 15 Feb 2019 01:02 AM (IST)
गोवंश की बेकदरी पर एसडीएम  समेत चार को प्रतिकूल प्रविष्टि
गोवंश की बेकदरी पर एसडीएम समेत चार को प्रतिकूल प्रविष्टि

जागरण संवाददाता, हाथरस : शासन के सख्त निर्देशों के बावजूद बेसहारा पशुओं को गोशालाओं में न पहुंचाने, उनके लिए उचित व्यवस्था में लापरवाही बरतने पर जिलाधिकारी डॉ. रमाशंकर मौर्य ने गुरुवार को एसडीएम सदर समेत चार अधिकारियों के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि जारी की। उन्होंने जल्द से जल्द लावारिस गायों को गोशालाओं में पहुंचाने के निर्देश भी दिए हैं।

बेसहारा पशुओं को लेकर हर तरफ हायतौबा मची हुई है। फसल को नुकसान पहुंचाने के कारण पशुओं को स्कूलों में बंद करने के मामले सामने आए तो शासन-प्रशासन में खलबली मची। शासन ने हर गांव में गोशालाएं खोले जाने के निर्देश दिए थे। युद्धस्तर पर काम चला और सासनी में पराग डेयरी समेत ब्लॉकों, गांवों में लावारिस पशुओं को रखने के इंतजाम किए गए। डीएम ने पूर्व में हुई बैठकों में कहा था कि कोई भी गोवंश रोड पर टहलता मिला तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीएम के इन निर्देशों के बाद भी हाथरस शहर और मुरसान क्षेत्र में लावारिस मवेशी घूमते रहते हैं। कई बार इनसे हादसे भी हो जाते हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि एसडीएम सदर एके ¨सह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका स्वदेश आर्य, बीडीओ हाथरस गरिमा खरे व एडीओ पंचायत मुरसान को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। सभी अधिकारियों से जवाब तलब करते हुए जल्द से जल्द लावारिस मवेशियों को गोशाला में पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

गोशालाओं को महज 30

रुपये प्रति पशु मिलेगा

हाथरस : लावारिस पशुओं को रखने के लिए ब्लॉकों, गांवों, तहसील और शहर में बनाई गईं गोशालाओं के लिए शासन ने एक करोड़ रुपये का बजट जारी किया है। इसमें तीस लाख रुपये से अधिक बजट वितरित किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने बताया कि हर गोशाला को 30 रुपये प्रति गाय रोजाना के हिसाब से धन दिया जाएगा। अब तक रखरखाव को देखते हुए छह ब्लॉकों में चार-चार लाख रुपये और सासनी में बड़ी गोशाला होने के कारण उसके लिए छह लाख रुपये जारी कर दिए गए हैं। शेष धनराशि से मवेशियों को चारा-पानी की व्यवस्था की जाएगी। फोटो- 7

करंट से तीन गोवंश की मौत

हाथरस : बारिश के साथ ही विद्युत पोल में करंट उतरने का खतरा बढ़ गया है। गुरुवार को पोल में करंट से तीन जगह पर गोवंश चपेट में आ गए और उनकी मौत हो गई। भूरापीर चौराहा पर गाय, बुर्ज वाला कुआं पर गाय और मोहल्ला श्रीनगर में मस्जिद के पास पोल में करंट से एक सांड़ की मौत हो गई। लोगों में आक्रोश देखा गया।

chat bot
आपका साथी