अन्य शहरों से अब तक 3500 लोग लौट चुके

शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने जुटाई ग्राम प्रधानों के जरिए महत्वपूर्ण जानकारी हालात -डीपीआरओ ने सीएमओ को भेजी बाहर से घर आए लोगों की सूची -चार दिन पूर्व शासन ने बाहर से आए लोगों की सूची बनाने को कहा था

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Mar 2020 01:02 AM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2020 06:06 AM (IST)
अन्य शहरों से अब तक 3500 लोग लौट चुके
अन्य शहरों से अब तक 3500 लोग लौट चुके

जागरण संवाददाता, हाथरस : कोरोना वायरस के खौफ में देशव्यापी लॉकडाउन के बाद अन्य प्रांतों से लोग अपने गांव और शहर लौट रहे हैं। हालांकि जो जहां हैं, उन्हें वहीं रोकने की तमाम कवायद की गई मगर बड़ी संख्या में लोग पैदल ही अपने घर आ चुके हैं। जनपद में रविवार तक करीब 3500 लोगों के अपने होम टाउन लौटने की सूचना मिली थी। ऐसे लोगों की सूची डीपीआरओ ने सीएमओ को भेज दी है ताकि इन सभी का चेकअप कराया जा सके।

पूरे देश में लॉकडाउन हुआ, मगर अपने घर से दूर लोगों को न उनकी कंपनी ने उन्हें रोकने की कोशिश की और न ही उस शहर के प्रशासन ने। इसी वजह से बड़ी संख्या में लोग दूसरे शहरों से पलायन कर गए। दहशत के चलते लोगों की घर वापसी शुरू हुई तो हाईवे पर भी हाहाकार मच गया।

शासन ने चार दिन पहले ही सभी डीएम को निर्देश दिए थे कि गैर प्रांतों और शहरों से अपने घर लौट रहे लोगों की सूची तैयार की जाए। डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार के निर्देश पर डीपीआरओ बनवारी सिंह ने ग्राम पंचायत सचिवों और प्रधानों के जरिए सूची तैयार कराई तो पता चला कि 15 फरवरी से लेकर 28 मार्च तक कुल 3500 लोग अपने गांव के लिए लौट चुके हैं। इस संख्या में अभी और इजाफा होने की उम्मीद जताई गई है। जिन शहरों से लोग यहां आए हैं उनमें मुंबई, दिल्ली और नोएडा एवं गुजरात आदि हैं। सूची को मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पास भेज दी गई है, ताकि ऐसे लोगों की सेहत पर नजर रखी जा सके और जरूरत पड़ने पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा सके। वर्जन --

शासन से आए निर्देश के अनुसार प्रधान और सचिव के माध्यम से गांव लौटे लोगों की सूची बनवाकर सीएमओ को भेज दी है। ऐसे लोगों पर नजर रखी जाएगी।

-बनवारी सिंह, डीपीआरओ हाथरस।

गैर शहरों से जनपद के विभिन्न गांवों में लौटे लोगों की सूची हमें मिल चुकी है। परीक्षण उन्हीं लोगों की होगी, जिनके बारे में संक्रमण का शक पैदा होगा।

-डॉ. ब्रजेश राठौर, सीएमओ हाथरस। -----------------

आइसोलेशन वार्ड में भर्ती युवक

पर रही चिकित्सकों की नजर

फोटो-39

सावधान

सादाबाद के युवक को शनिवार देर रात को कराया गया था भर्ती

दो दिन बाद जांच के लिए भेजा जाएगा युवक का ब्लड सैंपल संवाद सहयोगी, हाथरस : शनिवार देर रात सादाबाद के युवक को कोरोना वायरस के संक्रमण के शक में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। युवक आगरा के एक निजी अस्पताल में पिछले दिनों इलाज कराकर लौटा था, जहां उस अस्पताल संचालक के बेटे को कोरोना पॉजिटिव आया था। दो दिन बाद स्वास्थ्य विभाग भर्ती मरीज का सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा।

आगरा में एक निजी अस्पताल संचालक के बेटे को कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद सादाबाद में ऐसे लोगों को तलाशा गया, जिनका उस दौरान उस अस्पताल में आना-जाना हुआ था। स्थानीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शनिवार देर रात एक युवक को तलाशा गया। बताते हैं कि इस युवक का उस अस्पताल में पिछले दिनों इलाज हुआ था। रविवार को पूरे दिन युवक आइसोलेशन वार्ड में भर्ती रहा। लगातार स्वास्थ्य विभाग की टीम युवक पर निगरानी करती रही। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ब्रजेश राठौर ने बताया कि आइसोलेशन वार्ड में भर्ती युवक पर नजर रखी जा रही है। दो दिन बाद उसका ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। एक बार फिर परखी व्यवस्थाएं

कोरोना वायरस को लेकर अगर स्थिति जिले में बिगड़ती है तो कैसे निपटा जाएगा, इसको लेकर रविवार दोपहर को एक बार फिर से रिहर्सल किया गया। दोपहर के वक्त एक एंबुलेंस आकर रुकी। उसमें से एक मरीज रूमाल बांधकर निकला और उसे स्वास्थ्य विभाग की टीम ले जाने लगी। सीएमओ डॉ. ब्रजेश राठौर सहित पूरी टीम मौजूद रही। व्यवस्थाओं पर कर्मचारियों को शाबासी दी।

chat bot
आपका साथी