पौधों की परवरिश से चमकेगी धरती

जागरण संवाददाता, हाथरस : धरा को सुंदर बनाने के लिए वृक्ष बहुत ही जरूरी हैं। वृक्षों का हमारे जीवन

By Edited By: Publish:Fri, 29 Jul 2016 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 29 Jul 2016 01:01 AM (IST)
पौधों की परवरिश से चमकेगी धरती

जागरण संवाददाता, हाथरस : धरा को सुंदर बनाने के लिए वृक्ष बहुत ही जरूरी हैं। वृक्षों का हमारे जीवन में काफी महत्व है। इससे हमें जीवन के लिए जरूरी आक्सीजन मिलती है। बरसात के मौसम में जितने भी पौधे लगाए जा सके हैं, अब उनकी देखभाल जरूरी है ताकि वे वृक्ष बन सकें।

दैनिक जागरण का मिशन एक करोड़ पौधरोपण अभियान तेजी के साथ अपने मिशन की ओर बढ़ रहा है। लोग इसमें पूरा साथ दे रहे हैं। स्कूली बच्चों को जहां वृक्षारोपण के लिए प्रेरित करते हुए शपथ दिलायी जा रही है तो अन्य संस्थाएं भी लगातार पौधे रोप रही हैं, ताकि बारिश के महीने में धरा की हरियाली बढ़े। ऐसे में हर संस्थान लोगों से भी यह अपील कर रही हैं कि अपने नाम या पूर्वजों के नाम से पौधरोपण करें। साथ ही दूसरे लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। इस अभियान के तहत ही अब तक जिले में 5.10 लाख पौधे रोपे जा चुके हैं। पौधरोपण का सिलसिला अभी जारी है।

आगरा रोड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान नीमा अध्यक्ष देवेन्द्र कुमार व नूर मोहम्मद ने भी पेड़ों के पौधे लगाए। साथ ही कहा कि धरा का श्रृंगार पेड़ ही हैं। पेड़ों का मानव जीवन में विशेष महत्व होता है। उन्होंने कहा कि हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाते हुए उनकी रक्षा भी करनी चाहिए। इस मौक पर पूरा स्टाफ मौजूद था।

सासनी : तहसील परिसर में एसडीएम राजपाल सिंह ने वृक्षारोपण अभियान के तहत पौधरोपण किया। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण का अभियान वाकई काफिले तारीफ है। लोगों को अधिक से अधिक पौधरोपण करते हुए धरा का श्रृंगार बढ़ाना चाहिए।

सहपऊ : एमएल इण्टर कॉलेज प्रांगण में प्रधानाचार्य सूरजपाल ¨सह व प्रवक्ता हरीश तिवारी आदि शिक्षकों ने विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाये। सैकड़ों की संख्या में उपस्थित छात्र-छात्राओं ने भी पौधरोपण के कार्यक्रम में सहभागिता दर्ज कराते हुए पौधों की सुरक्षा का संकल्प लिया। कहा गया कि हर व्यक्ति को धरा को हरा-भरा बनाने व पर्यावरण को प्रदूषण से सुरक्षित रखने के पौधे अवश्य लगाना चाहिए। इस मौके पर मनवीर ¨सह, हरीश तिवारी, आनंद कुमार, अजय शुक्ला, कमलापति पाण्डेय, मोहम्मद मिराज, रूप ¨सह, दीपक कुमार, अजय पाल, दाऊ दयाल वाष्र्णेय, राजपाल ¨सह, महेन्द्र ¨सह, राजू, विक्रम ¨सह व मनोज कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी