गंगा हमारी धरोहर, इसे प्रदूषण मुक्त रखना हम सबकी जिम्मेदारी

- गंगा महोत्सव के आयोजन पर हुए विभिन्न कार्यक्रम - विधायक समेत संभ्रांत लोगों ने किया गंगा पूजन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Nov 2020 10:59 PM (IST) Updated:Wed, 04 Nov 2020 10:59 PM (IST)
गंगा हमारी धरोहर, इसे प्रदूषण मुक्त रखना हम सबकी जिम्मेदारी
गंगा हमारी धरोहर, इसे प्रदूषण मुक्त रखना हम सबकी जिम्मेदारी

बिलग्राम : राजघाट पर आयोजित गंगा महोत्सव में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्रतियोगिताओं के माध्यम से गंगा को प्रदूषण मुक्त करने पर बल दिया गया।

बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक आशीष सिंह ने कहा कि गंगा हमारी धरोहर है। इसे प्रदूषण मुक्त रखने का दायित्व हम सबका है। उन्होंने कहा कि गंगा में अवशेष के साथ ही अन्य ऐसी किसी सामग्री का विसर्जन नहीं करना चाहिए, जिससे उसमें प्रदूषण बढ़े। गंगा में मूर्ति विसर्जन न करके उसका भू-विसर्जन करना चाहिए। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने लघु नाटिका का मंचन किया। इसके पहले विधायक समेत नमामि गंगे के क्षेत्रीय संयोजक अशोक कुमार सिंह, जिला संयोजक प्रवीण कुमार सिंह ने गंगा पूजन किया। साथ ही गंगा किनारे पौधे रोपित किए। खंड शिक्षा अधिकारी अब्दुल हाकिम खां, प्रधानाचार्य सुनील रस्तोगी, वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे ।

बच्चों को किया पुरस्कृत : गंगा महोत्सव के दौरान सुबह हाफ मैराथन दौड़, चित्रकला प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। हाफ मैराथन दौड़ के बालक वर्ग में नितिन यादव को पहला , पुष्पेंद्र को द्वितीय व प्रवेश को तृतीय, बालिका वर्ग मे वंदना को प्रथम, शालू को द्वितीय स्थान मिला। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बीजीआर इंटर कॉलेज की कंचन को प्रथम, उज्जवल पाल को द्वितीय व मल्लावां पब्लिक स्कूल की उमरा अंसारी को तृतीय, वाद-विवाद में बीजीआर इंटर कॉलेज की पलक ओमर को पहला, मल्लावां पब्लिक स्कूल की तनु सिंह को दूसरा स्थान मिला। चित्रकला में पलक वर्मा ने पहला, साक्षी देवी ने दूसरा और साक्षी सैनी ने तीसरा स्थान पाया। सभी विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

chat bot
आपका साथी