गंगा, गर्रा में बाढ़ का पानी चेतावनी बिदु पार, गांवों में घुसा पानी

-चंद्रमपुर-दुलारपुर मार्ग फिर कटा -खेतों में पानी भरने से सरसों व आलू की बोयी गई फसल चौपट

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 10:45 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 10:45 PM (IST)
गंगा, गर्रा में बाढ़ का पानी चेतावनी बिदु पार, गांवों में घुसा पानी
गंगा, गर्रा में बाढ़ का पानी चेतावनी बिदु पार, गांवों में घुसा पानी

हरदोई : उत्तराखंड में बारिश और बैराजों से 19 अक्टूबर से लगातार छोड़े जा रहे पानी का जिले की नदियों में तेजी से असर दिखने लगा है। शनिवार को गंगा के साथ गर्रा का भी जलस्तर भी चेतावनी बिदु पार हो गया। गंगा के जलस्तर में 20 सेमी की वृद्धि हुई और जलस्तर 136.95 मीटर पर पहुंच गया, जबकि गर्रा के जलस्तर में 40 सेमी की बढ़ोतरी हुई और जलस्तर चेतावनी बिदु से 30 सेमी ऊपर 149.15 मीटर पर पहुंच गया है। गंगा और गर्रा के जलस्तर में हो रही वृद्धि से पानी गांवों में घुसने लगा है। पानी के खेतों में पहुंचने से हाल ही में बोयी गई सरसों और आलू की फसल खराब हो गई है।

हरपालपुर क्षेत्र में गर्रा के जलस्तर में वृद्धि से नाऊपुरवा और बरगदापुरवा में पानी घुस गया है और रास्तों पर पानी भरा हुआ है। टिक्कापुरवा, जगन्नाथपुरवा, सुदनीपुर आदि गांवों के चारों ओर पानी पहुंच गया है। दुलारपुर से चंद्रमपुर मार्ग पर फिर से कटान शुरू हो गया है। मार्ग कट जाने से चंद्रमपुर का संपर्क कट गया है। गांवों में घरों तक पानी न पहुंचने से अभी लोगों ने घरों से पलायन तो नहीं किया है पर, जलस्तर में वृद्धि से लोगों में भय व्याप्त है।

बिलग्राम क्षेत्र में कटरी परसोला, कटरी छिबरामऊ, निहालपुरवा आदि गांवों में घरों के निकट तक गंगा का पानी पहुंच गया है। बिलग्राम एसडीएम ने बताया कि निहालपुरवा में कटान की आशंका वाले सभी लोगों को शिफ्ट कराया गया है। खाने-पीने की व्यवस्था कराई गई है। शारदा नहर के अधिशासी अभियंता एके गौतम ने बताया कि 19 अक्टूबर को उत्तराखंड से छोड़ा गया पानी जिले में पहुंचा है, हालांकि अब बाढ़ की बहुत आशंका नहीं है।

chat bot
आपका साथी