परीक्षा केंद्र पर डीएम को मिली सामूहिक नकल

जागरण संवाददाता, हरदोई : माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा के दौरान एक परीक्षा केंद्र पर सामूहि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Mar 2017 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 29 Mar 2017 01:01 AM (IST)
परीक्षा केंद्र पर डीएम को मिली सामूहिक नकल
परीक्षा केंद्र पर डीएम को मिली सामूहिक नकल

जागरण संवाददाता, हरदोई : माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा के दौरान एक परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल और मोबाइल मिलने पर केंद्र व्यवस्थापक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है। अन्य परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं शांतिपूर्वक होती पाई गईं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा में मंगलवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल की मानव विज्ञान केवल प्रश्न पत्र और इंटर की संगीत गायन द्वितीय प्रश्न पत्र और द्वितीय पाली में रसायन विज्ञान द्वितीय प्रश्न पत्र और बही खाता तथा लेखा शास्त्र द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षाएं संपन्न हुई। परीक्षा के दौरान जिलाधिकारी विवेक वाष्र्णेय ने पुलिस अधीक्षक चंद्र प्रकाश के साथ श्री द्रोणपाल शांती देवी सरस्वती इंटर कालेज लालपुर मरेउरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान इंटरमीडिएट की रसायन विज्ञान की परीक्षा में भारी पैमाने पर सामूहिक नकल पाई गई और आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई। इसके अतिरिक्त विद्यालय के ही लिपिक अमर सैनी से मोबाइल बरामद किया गया। साथ ही परीक्षा केंद्र पर लगाए गए लेखपाल आदित्य विक्रम व छोटेलाल भी मौके से नदारद मिले। इस पर डीएम ने तत्काल प्रभाव से परीक्षा केंद्र को डिबार करने पुन: परीक्षा कराने की कार्रवाई करने के निर्देश डीआईओएस को दिए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से केंद्र व्यवस्थापक के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराई गई है और उनके स्थान पर दूसरा केंद्र व्यवस्थापक नियुक्त किया गया। इसके उपरांत डीएम ने आरबीएस पब्लिक इंटर कालेज रैसों एवं श्री जगन्नाथ ¨सह पब्लिक इंटर कालेज कटियामऊ का निरीक्षण किया। वहां पर स्थिति सामान्य मिली। निरीक्षण के दौरान सचल दल प्रभारी बीएसए मसीहुज्जमा सिद्दीकी भी मौजूद रहे।

प्रबंधक ने डीआईओएस पर लगाया आरोप : देव दरबार इंटर कालेज सांडी के प्रबंधक राकेश ¨सह ने माध्यमिक शिक्षा सचिव को भेजे गए पत्र में आरोप लगाया कि जिला विद्यालय निरीक्षक और विद्यालय के वरिष्ठ प्रवक्ता ने साजिश कर विद्यालय के केंद्र व्यवस्थापक सुभाष चंद्र ¨सह को षड़यंत्र में फंसाकर उनके विरुद्ध कार्रवाई की है। उन्होंने बताया कि डीआईओएस ने परीक्षा केंद्र के निरीक्षण के दौरान डस्टविन में नकल सामग्री पाने पर कार्रवाई की थी जो साजिश के तहत की गई है। उन्होंने आरोप लगाया कि डीआईओएस उनके विद्यालय की छवि खराब कर रहे हैं। इस संबंध में डीआईओएस कमलाकर पांडेय ने बताया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट और उनके निरीक्षण के दौरान डस्टविन में नकल सामग्री मिली थी, जिस पर कार्रवाई की गई। कार्रवाई करने के कारण प्रबंधक की ओर से गलत आरोप लगाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी